रिश्तों की गर्माहट लौटाने के 10 मंत्र #loveromance
May 5th, 2022 | Post by :- | 48 Views

आप दोनों शादीशुदा और कामकाजी कपल हैं. ध‌ीरे-धीरे आपका रिश्ता बोरिंग होता जा रहा है. यदि आप दोनों अपने रिश्ते की वही पुरानी गर्माहट तलाश रहे हैं तो यहां बताए जा रहे 10 मंत्र आपके काम आएंगे.

मंत्र-1 डांस के लिए हो जाएं तैयार
दुनिया को वह कौन-सी लड़की होगी, जिसे बढ़िया डांस करनेवाला पुरुष आकर्षक नहीं लगता होगा? यदि आप दोनों साथ में समय बिताने और फ़िट रहने के लिए एक अच्छे जिम की तलाश कर रहे हों तो बजाय उसके सालसा क्लास जॉइन कर लें. यक़ीनन एक-दूसरे के साथ बहुत ख़ुशनुमा समय बीतेगा.

मंत्र-2 वीकएंड पर जाएं सरप्राइज़ ट्रिप पर
महानगरों के अधिकतर जोड़ों की ज़िंदगी तनावभरी होती है. पति-पत्नी दोनों के ही वर्किंग होने के कारण उन्हें साथ में समय बिताने का उतना मौक़ा नहीं मिल पाता, जितना समय हमसे एक पीढ़ी पहले के जोड़ों को मिला करता था. जीवनसाथी के संग समय बिताने, या कहें क्वॉलिटी समय बिताने के लिए आप दोनों अपना सामान पैक करें और इस वीकएंड अपने शहर के किसी क़रीबी डेस्टिनेशन का रुख़ करें.

मंत्र-3 करें छोटे और प्यारे बदलाव
यदि आपके पति ऑफ़िस के टूर पर गए हों या उन्हें किसी पारिवारिक समारोह के चलते शहर से बाहर जाना पड़ा हो तो उनकी अनुपस्थिति का फ़ायदा उठाएं. बेडरूम की साजसज्‍जा में बदलाव लाकर उबाऊ हो रहे माहौल को ख़ुशनुमा बनाया जा सकता है. यदि आप पुरुष हैं तो अगली बार जब आपकी पत्न‌ी मायके जाए तो कुछ समय ख़ुशी मनाने के बाद आप भी छोटे-से प्यारे बदलाव करने के बारे में सोच सकते हैं.

मंत्र-4 उनकी पसंदीदा डिश बनाएं
पुरानी कहावत है, ‘दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है.’ उम्मीद है कि आपको इसके आगे कुछ और बताने की ज़रूरत नहीं होगी. तो अगली बार जब आपके पति आपकी पसंदीदा डिश बनाएं तो समझ जाइए, वे आपका दिल जीतने की कोशिश कर रहे हैं. बेशक़, आप भी यह आज़माया नुस्ख़ा अपना सकती हैं.

मंत्र-5 बिन काम की छुट्‍टी, बना देगी काम
ज़िंदगी इतनी व्यस्त हो गई है कि बिना काम के हम बस यूं ही अलसाने के लिए छुट्टियां लेना कब का भूल चुके हैं. यह भी बड़ा कारण है शादी के बाद कपल्स के बीच की गर्माहट कम होने का. आप दोनों बिना किसी काम के बस यूं ही साथ समय बिताने के लिए अनप्लान्ड छुट्‍टी लें. यक़ीन मानिए बिन काम की यह छुट्‍टी आपके रिश्ते के ‌लिए बड़े काम की साबित होगी.

मंत्र-6 आप घर को नहीं, रिश्तों को व्यवस्थित करते हैं
अस्तव्यस्त घर का सीधा-सा मतलब है कि आप दोनों इन दिनों एक-दूसरे पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. आप घर पर केवल सोने के लिए आते हैं. आप घर पर ध्यान देना शुरू करके अपने रिश्ते को रिपेयर करने की दिशा में क़दम बढ़ाएं. इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ करना भी नहीं है, केवल चीज़ों को उनकी निश्चित जगह पर रखना है. जब आपका घर व्यवस्थित होगा तब आपके पास केवल एक ही काम होगा,‘एक-दूसरे पर ध्यान देने का.’

मंत्र-7 पुरानी यादों को ताज़ा कर आएं
रिश्तों को जोड़ने में पुरानी यादों से बढ़िया कोई दूसरा ग्लू हो ही नहीं सकता. भले ही आज आप दोनों भागदौड़ भरी ज़िंदगी के चलते एक नीरस कपल में तब्दील हो गए हैं, पर ज़रा याद कीजिए उन पुराने लम्हों को जब आप जैसा रोमैंटिक कपल कम से कम आपकी जानपहचान में कोई और न था. रिश्ते की उस पुरानी गर्माहट को लौटाने के लिए उन पुराने रास्तों से गुज़रें. अपने पुराने शहर के उस रेस्तरां में हो आएं, जहां आप दोनों अपने शुरुआती दिनों में जाया करते थे. हर उस जगह जाएं, जहां आपके अच्छे दिन बीते थे.

मंत्र-8 प्यार का इज़हार करना, हमेशा काम करता है
जीवनसाथी को यह बताना कि वो आपके लिए कितने ख़ास हैं, आप उनकी ओर क्यों आकर्षित महसूस करते हैं… रिश्ते में नई जान फूंक देता है. चाहें तो आप दोनों यह काम एक-दूसरे के लिए प्रेम पत्र लिखकर करें. याद है ना कॉलेज के दिनों में इन चिट्ठियों की कितनी अहमियत होती थी. जब आप एक-दूसरे के लिए लिखना शुरू करेंगे तो आपको एक-दूसरे की कई ऐसी ख़ूबियां नज़र आएंगी, जिनके बारे में ग़ौर करना जीवन की इस आपाधापी में हम ज़रूरी नहीं समझते. अपनी शिकायतों को भी ख़ूबसूरती से बयां किया जा सकता है.

मंत्र-9 उनके पैरेंट्स के लिए कुछ करके आप बहुत कुछ पा सकते हैं
अक्सर इनलॉज़ को समस्या की तरह देखा जाना एक पॉप्युलर धारणा बन चुकी है. पर ज़रा सोचिए ये वही लोग हैं, जिन्होंने आपके जीवनसाथी को यहां तक पहुंचाया है. यदि आप उनके लिए कुछ करेंगे तो यक़ीनन आपके जीवनसाथी से ज़्यादा ख़ुशी और किसे होगी. कौन जाने इनलॉज़ को दी हुई छोटी-सी ख़ुशी आपको बड़ी सर्प्राइज़ का भागीदार बनानेवाली हो!

मंत्र-10 उनके जैसा प्यारा-सा शैतान चाहते हैं, बताने का समय आ गया है
शादी के कुछ साल बीत चुके हैं. आप दोनों ने डबल इनकम नो किड के फ़ॉर्मूला का भरपूर लुत्फ़ उठा लिया है. अब ज़िंदगी एक ही ट्रैक पर चल रही है. ऐसे में ज़रूरी हो गया है कि कुछ नया हो. यदि आप अक्सर आपस में झगड़ पड़ते हैं तो समझ जाइए कि अब रिश्ते को नए स्तर पर ले जाने यानी पैरेन्ट बनने का वक़्त आ गया है. तो अब देर मत कीजिए अपने जीवनसाथी से कह दें कि आप उनके जैसे एक बेहद प्यारे से बच्‍चे को शैतानियां करते हुए देखना चाहते हैं.