नींद पूरी ना होने से प्रभावित हो सकता है आपका यौन जीवन – Love Romance
September 23rd, 2020 | Post by :- | 249 Views

पूरी नींद लेने से हमारे शरीर को कई फायदें होते हैं। नींद सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। नींद पूरी होने से व्यक्ति दिल की बीमारी, मानसिक समस्याएं और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से खुद को बचा सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग रात को अच्छी नींद लेते हैं उनकी सेक्स लाइफ बेहतर होती है। वहीं जो पुरुषों को रात को नींद कम आती है उन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बाकी लोगों से काफी कम होता है जिसके परिणामस्वरूप उनकी सेक्स ड्राइव में भी कमी आने लगती है। अगर आप भी पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि ये आपके यौन जीवन को प्रभावित कर सकती है। आइए जानते हैं कि नींद कैसे आपकी सेक्स इच्छा को भी घटा सकती है।

कम नींद और कम टेस्टोस्टेरोन: पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर उनकी फर्टीलिटी के लिए जिम्मेदार होता है। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के शरीर में पाया जाने वाला सेक्सुअल हार्मोन है। यह हार्मोन सेक्स के दौरान पुरषों में उर्जा और जोश को बनाए रखता है। आप कितनी नींद लेते हैं उसका सीधा असर आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर पर पड़ता है। नींद पूरी ना होने से ना केवल आप सुस्त महससू करते हैं बल्कि ये आपकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित करता है। कम नींद लेने से इस हार्मोन में 10 से 15 प्रतिशत की कमी आ सकती है। वयस्क पुरुषों पर किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि जो पुरुष रात को केवल चार घंटे सोते हैं उनमें टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम था जबकि जो लोग आठ घंटे सोते हैं उनमें ये स्तर बेहतर था।

कम नींद और कम सेक्स ड्राइव:

साल 2015 में जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि हर रात एक घंटे की नींद अधिक लेने से आप अपने पार्टनर के साथ 14 प्रतिशत ज्यादा यौन संबंध बनाते हैं। वहीं जो लोग रात को अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं उन में खराब मूड होने की संभावनाएं अधिक होती है जिसके कारण उनकी सेक्स ड्राइव कम होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि नींद पूरी ना होने से हार्मोन के स्तर पर असर होता है जिससे आपकी सेक्स इच्छा और उत्तेजना में भी बदलाव आते हैं।

कम नींद और कम स्पर्म काउंट: नींद केवल आपकी यौन इच्छा पर असर नहीं डालता है बल्कि यह आपकी प्रजनन शक्ति पर भी प्रभाव डालता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि नींद में कमी आने के कारण पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में कमी आती है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिन लोगों को नींद कम आने की समस्या है उनमें स्पर्म काउंट और सीमन की गुणवत्ता कम थी।

कम नींद और कम फोकस: जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर को रिकवर होने के लिये समय मिल जाता है। इस समय में हमारा शरीर खुद को रिपेयर करता है। जब हम कम समय के लिए सोते हैं तो शरीर को रिपेयर होने के लिए समय कम मिलता है। साथ ही आपका दिमाग भी ठीक से काम नहीं करता जिसके चलते आप किसी भी चीज पर फोकस नहीं कर पाते और आपकी सेक्स परफॉर्मेंस भी प्रभावित होती है।

नींद पूरी करने के लिए टिप्स:

  • पहले जानें कि आपको कितनी नींद की जरुरत है।
  • अगर आपको नींद नहीं आती है तो अपने साथी के साथ यौन सम्बंध बनाने की पहल करें। शोध बताते हैं कि यौन सम्बंध बनाने से नींद आने में मदद मिलती है।
  • सोने से तीन घंटे पहले अपने कम्प्यूटर, फोन, लैपटॉप और टीवी आदि इलैक्ट्रॉनिक चीजें बंद कर दें। इस प्रक्रिया इलैक्ट्रॉनिक डिटॉक्स कहते हैं।
  • अगर समस्या गंभीर है तो अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से मिलें।