food to avoid in menopause: मेनोपॉज की अवस्था में किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए #loveromance
September 24th, 2020 | Post by :- | 161 Views

food to avoid in menopause:  मेनोपॉज की अवस्था हर महिला के जीवनकाल में आती है। इस अवस्था के दौरान उनके शरीर में अनेक परिवर्तन होते हैं। शारीरिक और मानसिक बदलावों के दौरान अपने शरीर को स्वस्थ रखने और मेनोपॉज के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना होता है। मेनोपॉज की अवस्था में महिलाओं को कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि कौनसे खाद्य पदार्थों का सेवन मेनोपॉज की अवस्था में करना हानिकारक होता है।

food to avoid in menopause:  मेनोपॉज में किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए

  • मसालेदार खाना
  • प्रोसेस्ड फूड
  •  कैफीन
  • बेक्ड फूड
  • एल्कोहल

1.मसालेदार खाना- मसालेदार खाना शरीर में गर्मी को बढ़ा देता है जिससे आपको हॉट फ्लैश और बहुत ज्यादा पसीना आने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए मसालेदार खाने का सेवन करने से परहेज करें।

2. प्रोसेस्ड फूड- इन खाद्य पदार्थों में सोडियम काफी अधिक मात्रा में होता है जो की शरीर में वाटर रिटेंशन का खतरा पैदा कर देता है। साथ ही इसका अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियां पैदा हो सकती है। मेनोपॉज के दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

3. कैफीन- कैफीन के कारण आपकी नींद प्रभावित हो सकती है जिससे आपको बेवजह तनाव का सामना करना पड़ सकता है। मेनोपॉज की अवस्था में पर्याप्त नींद जरुरी होती है इसलिए कैफीन की बजाय हर्बल टी का सेवन करना चाहिए।

4.बेक्ड फूड- बेक किए हुए खाद्य पदार्थो में शुगर और सैचुरेटेड फैट्स काफी अधिक मात्रा में होते हैं इसलिए इनका सेवन हानिकारक होता है। इन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

5.एल्कोहल- मेनोपॉज की अवस्था में एल्कोहल का सेवन करने से हॉट फ्लैश, सिर दर्द, रात को पसीना आने जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है इसलिए इनका सेवन ना करना ही बेहतर होता है।