क्या फ्रिज में लिपस्टिक रखने से वह ज़्यादा दिन तक चलती है? जानिए मेकअप से जुड़े ऐसे 5 सवाल और उनके जवाब #loveromance
September 28th, 2020 | Post by :- | 144 Views

सौंदर्य को लेकर हम इतने भावुक होते हैं कि किसी की बातों में बड़ी आसानी से आ जाते हैं। ऐसी स्थिति में हम हर उस झूठ पर भी यकीन कर लेते हैं जो असल में एक भ्रम होता है। जैसे- रेगुलर कंडीशनिंग से दो मुंहे बाल खतम हो जाते हैं। लेकिन असल में कंडीशनिंग से बालों को पोषण मिलता है, जिससे साफ काफी हद तक सुलझ जाते हैं। लेकिन ऐसा करने से दो मुंहे बाल खत्म नहीं होंगे। इसी तरह ऐसे और भी भ्रम है जिनपर लोग सालों से विश्वास करते आ रहे हैं। जानते हैं आगे…

बार-बार कंघी करने से बालों की चमक रहे बरकरार

काले, घने और लंबे बाल कौन नहीं चाहता। ऐसे में अगर आपसे किसी ने कह दिया कि थोड़ी थोड़ी देर में कंघी करने से बाल चमकने लगेंगे तो आप इस उपाय को करने से पीछे नहीं हटेंगे। बता दें कि ये सिर्फ एक भ्रम है। अपने बालों को उलझने से बचाने के लिए कंघी करना सही है लेकिन इससे बालो की चमक नहीं बढ़ती। चमक के लिए आप शैम्‍पू करने के तुरंत बाद क्रीमी कंडीशनर का उपयोग करें। इससे आपके बालों में सॉफ्टनेस आएगी और वे सिल्‍की भी हो जाएंगे।

केवल गर्मियों के मौसम के लिए बनी हैं सनस्‍क्रीन लोशन

कुछ लोगों का मानना है कि सनस्क्रीन का प्रयोग केवल गर्मियों में किया जाता है। ये भी एक भ्रम है। सूरज की तेज और हानिकारक किरणें किसी भी मौसम में त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कभी-कभी धूप में ज्यादा समय बिताने से स्किन कैंसर तक का खतरा बढ़ सकता है ऐसे में सनस्क्रीन त्वचा को प्रोटेक्ट करती है। इसके आलावा आप एसपीएफ और पीए युक्‍त सनस्‍क्रीन लोशन का इस्तेमाल करके खुजली की समस्या छुटकारा पा सकते हैं।
 

लिपस्टिक या काजल को फ्रिज में रखने से ये खराब नहीं होती

50 से 60 फीसदी भारतीय महिलाओं के फ्रीज में पानी की बोतल हो या न हो लेकिन लिपस्टिक जरूर मिल जाएगी। बता दें कि लिपस्टिक का सही स्थान ड्रेसिंग टेबल पर है। फ्रिज में लिपस्टिग रखने से उनकी शेप सही रहती है, लेकिन इससे उनकी लाइफ नहीं बढ़ती।

कंडीशनिंग से दो मुंहे बाल खत्म हो जाते हैं

बता दें कि ये भी एक मिथ है। रोज कंडीशनिंग करने से बालों को पोषण जरूर मिलता है लेकिन दो मुंहे बाल खत्म नहीं हो सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़े- थोड़े समय में बालों में ट्रिमिंग करवानी होगी। ऐसा करने से बालों लंबे होने लगते हैं।

रूखी त्‍वचा पर होती हैं झुर्रियां

ऐसा नहीं है कि सिर्फ रूखी त्वचा पर ही झुर्रियां हों। झुर्रियों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि व्यक्ति की उम्न बढ़ रही है। बता दें कि त्‍वचा में कोलेजन की मात्रा कम होने लगती है। यही कारण होता है कि रूखी त्‍वचा पर रिंकल्‍स ज्यादा नजर आते हैं।