किन कारणों से पुरूषों के यौन जीवन खुशहाल नहीं होते हैं #loveromance
September 29th, 2020 | Post by :- | 124 Views

अक्सर ऐसा होता है कि उम्र बढ़ने से पुरुषों में सक्रिय और संतोषजनक यौन जीवन प्राप्त करने की इच्छा कम हो जाती है। यह पुरूषों में टेस्टोस्टेरॉन नामक एक हार्मोन होता है जिसके कारण उनमें यौन इच्छा बढ़ जाती है। लेकिन जैसे-जेसे इस हार्मोन का स्तर कम होता जाता है वैसे-वैसे पुरूषों में यौन इच्छा कम होने लगती है।इसके अलावा भी कई ऐसे अन्य कारण होते हैं, जिससे पुरुष अपने यौन जीवन से असंतुष्ट होते हैं। आइए जानते हैं किन कारणों से पुरुष अपने यौन जीवन से असंतुष्ट रहते हैं।

लिबिडो की कमी के कारण(कामेच्छा): लिबिडो की कमी होना पुरूषों में यौन इच्छा कम देता है। महिलाओं की अपेक्षा यह समस्या पुरूषों में अधिक देखने को मिलती है। कामेच्छा की हानि का मतलब यह नहीं है कि पुरूषों में यौन संबंध रखने की क्षमता कम हो गई है। इसकामतलब यह होता है कि उनमें अब यौन संबंध बनाने की इच्छा खत्म हो गई है। लो लिबिडो शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक कारणों से जुड़ा होता है। जिसका कम होना आपके यौन जीवन पर प्रभाव डाल सकता है। लिबिडो के कम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- शराब, नशीली दवाइयां, मोटापा(एक प्रमुख कारक), एनीमिया, लो टेस्टोस्टेरोन(एक बहुत ही दुर्लभ कारण) या डायबिटीज हो सकता है। इसके कुछ भावनात्मक कारण भी होते हैं जैसे- डिप्रेशन, तनाव या बचपन की कोई बुरी याद।

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन: बढ़ती उम्र के साथ, पुरुषों में नपुंसकता (जिसे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या ईडी के रूप में भी जाना जाता है) अधिक सामान्य हो जाता है। नपुंसकता के कारण पुरूषों में सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है जिसका सीधा प्रभाव उनके यौन जीवन पर पड़ता है। नपुंसकता के कारण, पुरुष इरेक्शन के लिए सामान्य समय से अधिक समय लेते हैं। पुरूषों में आर्गेज्म आने के बाद इरेक्शन जल्दी हो सकता है। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन कोई गंभीर समस्या नहीं है। इस समस्या को ठीक करने के लिए आप डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

भावनात्मक रूप से असंतुलित होना: रिश्ते में या परिवार में भावनात्मक असंतुलन के कारण भी यौन जीवन प्रभावित हो सकता है। किसी भी रिश्ते में अगर तनाव या हताशा हो तो उसका सीधा प्रभाव यौन जीवन पर आ सकता है। पुरूषों में यौन इच्छा की कमी पारिवारिक समस्याओं या किसी अपने के दूर चले जाने के कारण भी हो सकता है। जब कोई व्यक्ति भावनात्मक रूप से दुखी होता है तो यौन जीवन में उनकी रुचि कम हो जाती है। इसके कारण वह इंसान अपने पार्टनर से पूरी तरह जुड़ नहीं पाता है।

स्वास्थ्य से जुड़ी कई बीमारियों के कारण: स्वास्थ्य से जुड़ी कई बीमारियों के कारण पुरुषों में सेक्स करने की क्षमता कम हो जाती है। डायबिटीज के कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन हो सकता है जिसकी वजह उनमें यौन संबंध बनाने की इच्छा कम हो जाती है। इनकॉन्टिनेन्स डिसऑर्डर उम्र के साथ विकसित हो जाता है। इसके कारण संभोग में परेशानी होती है। इस डिसऑर्डर के कारण यूरिन लीक होने की समस्या होती है।