शादी के बाद अगर हसबैंड-वाइफ इन 5 बातों का रखें ख्याल, तो जिंदगी भर नहीं खराब होगा रिश्ता और बना रहेगा भरोसा #loveromancee
October 1st, 2020 | Post by :- | 143 Views

शादी हमारी जिंदगी के सबसे कठिन और सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है। हर इंसान चाहता है कि वो शादी के बाद खुश रहे, उसका जीवन शांति के साथ गुजरे और वो एक बेहतरीन रोमांटिक लाइफ एंजॉय कर सके। लेकिन देखा जाता है कि बहुत सारे कपल्स में शादी के बाद अगले कुछ सालों तक ही एक-दूसरे के प्रति आकर्षण और प्यार बना रहता है। इसके बाद लोग अपने रिश्ते के बोझ को ढोते हुए नजर आते हैं। ध्यान रखें कि शादी सिर्फ दो लोगों का नहीं, बल्कि दो परिवारों, संस्कृतियों और परंपराओं का मिलन है, इसलिए कभी-कभार छोटी-मोटी बातों पर बहस, कहा-सुनी और मन-मुटाव आम बात है। अगर आपकी भी शादी हो चुकी है या होने वाली है, तो हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने रिश्ते को हमेशा-हमेशा के लिए मजबूत बना सकते हैं। इन टिप्स को अपनाने के बाद आपके रिश्ते में कभी भी खटास नहीं आएगी और रिश्ते की ताजगी बनी रहेगी।

रिश्तों के बीच कम्युनिकेशन गैप न आने दें

अपने पार्टनर के साथ हमेशा बातचीत करते रहें। आप कितने भी बिजी हों, अपने पार्टनर के साथ बैठने और बात करने के लिए कम से कम 1 घंटे रोजाना निकालें। इस बीच अपने पार्टनर से उसके दिन के बारे में, परेशानियों और जरूरतों के बारे में पूछें और अपनी फीलिंग्स शेयर करें। इस तरह बातें करने से आप दूसरे की भावनाओं को समझ पाते हैं और एक दूसरे की केयर कर पाते हैं। घर-परिवार की बातें, रिश्तेदारों की बातें आदि जो कुछ भी आपके पार्टनर आपको बताते हैं, उन्हें ध्यान से सुनें, भले ही उसमें आपका इंटेरेस्ट न हो। कुल मिलाकर रिश्तों में कम्युनिकेशन गैप न रखें।

कुछ गलत लगे तो रिएक्ट नहीं बात करें

लंबे रिश्तों में कभी-कभार छोटी-मोटी परेशानियां होती रहती हैं। ऐसे में अगर आपको पार्टनर की कोई बात बुरी लगती है या गलत लगती है, तो आप रिएक्ट करने के बजाय अपने पार्टनर से शांति के साथ बैठकर बात करें। अगर आप ऐसी बातों को अपने मन में रखकर बोलने में डरेंगे, संकोच करेंगे या गुस्से में नहीं बताएंगे, तो धीरे-धीरे ये बातें मन में गांठ की तरह आपको परेशान करेंगी। इसलिए हमेशा अपने पार्टनर से अपनी परेशानियों को शेयर करें।

एक-दूसरे का सम्मान करें

किसी भी रिश्ते के लिए जो सबसे जरूरी चीज है, वो है सम्मान। अगर आप और आपके पार्टनर एक दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं, तो इससे इससे रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिक सकता है। हर इंसान सम्मान का भूखा होता है। आप अपने पति या पत्नी का सम्मान करें फिर चाहे आप बंद कमरे में अकेले हों या लोगों के बीच। अगर आपके बीच का सम्मान बना रहेगा तो रिश्ता भी बना रहेगा।

एक दूसरे पर भरोसा करना सीखें

रिश्तों में दरार का सबसे बड़ा कारण है शक और रिश्तों को जोड़कर रखने वाला सबसे मजबूत बंधन है भरोसा। अपने पार्टनर पर बिना किसी बात के शक करना, उस पर भरोसा न करना, कोई गलती होने पर उनकी बात न सुनना आदि ऐसी आदतें हैं, जिससे रिश्ता बिगड़ता है। अगर आप लंबे समय तक अपने रिश्ते में प्यार और सम्मान बनाए रखना चाहते हैं, तो याद रखें कि आपको अपने पार्टनर पर भरोसा करना चाहिए। आप अपने पार्टनर से एक दोस्त की तरह पेश आएं।

गुस्सा न करें

गुस्सा अच्छे से अच्छे रिश्ते की नींव कमजोर कर देता है। अगर आप बहुत जल्दी क्रोधित हो जाते हैं, तैश में आ जाते हैं और भला-बुरा कहने लगते हैं, तो ध्यान रखें कि सफल वैवाहिक जीवन के लिए शादी के बाद अपने गुस्से को आपको कंट्रोल रखना होगा। संभव है कि आपको सही कारण से गुस्सा आया हो, लेकिन फिर भी गुस्से की पति-पत्नी के रिश्ते में कोई जगह नहीं है। गुस्सा करने के बजाय हमेशा मिल-बैठकर मामले को सुलझाने का प्रयास करें।