कपल्स में अच्छी बॉन्डिंग का संकेत हैं ये 5 बातें, जानें कितना स्ट्रॉन्ग है आपके पार्टनर के साथ आपका बॉन्ड? #loveromance
October 1st, 2020 | Post by :- | 143 Views

कहते हैं रिश्ता बनाना जितना आसान होता है, निभाना उतना ही मुश्किल होता है। आजकल यंग लड़के-लड़कियों के लिए उनका रिलेशनशिप बहुत मायने रखता है। लेकिन देखा जाता है कि नए कपल्स एक-दूसरे से लंबे समय तक लॉयल नहीं रह पा रहे हैं। इसका एक बड़ा कारण यह है कि बहुत बार लोग रिलेशनशिप में खुश होने का नाटक करते हैं, जबकि अंदर ही अंदर वो कई तरह की परेशानियां झेल रहे होते हैं। नए रिश्ते में तो सबकुछ अच्छा लगता है। पार्टनर की कमियां भी उसकी नादानियां मालूम पड़ती हैं। मगर रिलेशनशिप थोड़े दिन चल जाए, तो एक-दूसरे की मौजूदगी भी खटकने लगती है। मगर इन सबके बीच अगर कपल्स के बीच बॉन्डिंग अच्छी हो, तो उसे छोटे-छोटे संकेतों के द्वारा महसूस किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि अच्छी बॉन्डिंग वाले रिलेशनशिप के क्या संकेत होते हैं। इन संकेतों से आपको अपने पार्टनर के साथ बॉन्डिंग को समझने का मौका मिलेगा।

आप एक-दूसरे की कमियों को स्वीकार कर चुके हैं

कमियां हर इंसान होती हैं। कई बार इनका पता हमें रिलेशनशिप में आने के दौरान चलता है, तो कई बार रिलेशनशिप में थोड़ा समय बिता लेने के बाद चलता है। लेकिन अच्छे कपल्स की पहचान ये है कि वो एक-दूसरे की कमियों को नजरअंदाज नहीं करते, बल्कि स्वीकार करते हैं। नजरअंदाज करने और स्वीकार करने में अंतर होता है। कमियों को स्वीकार करने

आप एक-दूसरे पर आरोप नहीं लगाते

किसी भी समस्या या गलती का आरोप किसी और पर लगा देना सबसे आसान काम है। हैप्पी कपल्स की एक खास बात ये भी होती है कि वो कभी भी एक-दूसरे पर आरोप नहीं लगाते हैं और न ही झगड़े के समय पुरानी गलतियों को यादकर अपना पक्ष मजबूत बनाने की कोशिश करते हैं। अच्छे कपल्स हमेशा इस बात पर ध्यान देते हैं कि जो भी स्थिति है, उसे कैसे ठीक किया जाए और समस्या से बाहर कैसे निकला जाए।

फिजिकल टच में भी पता चलती है बॉन्डिंग

आपके और आपके पार्टनर के मिलने पर वो किस तरह से रिएक्ट करते हैं इस बात से भी आप दोनों की बॉन्डिंग का पता लग सकता है। गले लगाना, बांहों में भरना, किस करना, आंखों में आंखें डालकर बातें करना आदि अच्छी बॉन्डिंग के संकेत हैं। ये ऐसे संकेत हैं, जिन्हें बताने के लिए शब्दों की जरूरत नहीं पड़ती है। हालांकि कई बार फिजिकल टच में धोखा भी हो सकता है, लेकिन अगर आप महसूस करेंगे, तो आपको सच्चाई का पता लग सकता है।

आप अपनी बात बिना झिझक एक-दूसरे से कह पाते हैं

अच्छे कपल्स का सबसे बड़ा संकेत ये है कि आप एक-दूसरे से बात करने में डरते या झिझकते नहीं हैं। एक-दूसरे को समझने का और जानने का सबसे आसान तरीका है, बातचीत। जिन कपल्स में बातचीत अच्छी होती है, उनमें विवाद और झगड़े होने की संभावना बहुत कम होती है।

आप एक-दूसरे के साथ खुशी महसूस करते हैं

बाकी सभी संकेतों से बड़ा और पुख्ता संकेत आपका मन आपको देता है। अगर आपके पार्टनर की मौजूदगी में आपको खुशी मिलती है और किसी तरह का मानसिक दबाव नहीं महसूस होता है, न किसी तरह की मजबूरी लगती है, तो ये इस बात का संकेत है कि आपका रिश्ता अच्छा है और आप रिश्ते में खुश रहने वाले हैं।

ये बातें अगर आपके रिलेशनशिप में हैं, तो समझ लें कि आपका आपके पार्टनर के साथ बॉन्ड बहुत अच्छा है।