4 भरोसेमंद तरीक़े अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के #loveromance
October 3rd, 2020 | Post by :- | 159 Views

अनचाही प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए ‌बुरे सपने जैसी होती है. इससे बचने के कई तरीक़े हैं, पर हम यहां चार भरोसेमंद तरीक़े बताने जा रहे हैं.

1. लें बॉडी कैलेंडर की मदद
यह तरीक़ा काफ़ी पुराना है. इसमें आपको बेसल बॉडी थर्मामीटर, कैलेंडर और अपनी उंगली की सहायता से अपना सर्वाइकल फ़्लूइड की जांच करते हुए अपनी मेंस्ट्रुअल साइकल का ध्यान रखना होता है. यदि म्यूकस चिकना है तो आप गर्भधारण कर सकती हैं. यदि यह चि‌पचिपा है तो समझें कि यह आपका सुरक्षित समय है. यह प्रेग्नेंसी को रोकने का सबसे सस्ता तरीक़ा है, पर आपको रिकॉर्ड रखने का काम बड़ी ही मुस्तैदी से करना होगा. इसके अलावा यदि आपको उंगली से जांच करने की बात ही पसंद नहीं आती तो आपको दूसरा तरीक़ा अपनाना होगा.

2. सेक्स करें, पर पेनिट्रेशन नहीं
यदि सेक्स के दौरान आप दोनों पेनिट्रेशन करना चाहते हैं और प्रेग्नेंसी से भी बचे रहना चाहती हैं तो किसी तरह के गर्भनिरोध का इस्तेमाल करना ही होगा. यदि आप गर्भनिरोध और प्रेग्नेंसी दोनों से बचना चाहती हैं तो सेक्स के दौरान हाथ और मुंह का इस्तेमाल करें. यक़ीन मानिए हैंड स्टिम्युलेशन और ओरल सेक्स भी उतना ही संतुष्टिदायक होता है. बस इस बात का ध्यान रखें कि स्पर्म्स वेजाइना के आसपास भी न आने पाएं. वैसे तो बिना पेनिट्रेशन के सेक्स करने से प्रेग्नेंट होने की संभावना बहुत ही कम होती है, पर ध्यान रखें प्रेग्नेंट होने के लिए बस एक ही स्पर्म काफ़ी है.

3. गर्भनिरोध का करें इस्तेमाल
इतने सारे भरोसेमंद गर्भनिरोधकों के होते हुए असुरक्षित सेक्स संबंध बनाने का कोई भी बहाना बेकार है. महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां, महिलाओं के लिए बने कॉन्डम्स, पेसरी आदि पर भरोसा कर सकती हैं. य‌दि वे ऐसा भी नहीं चाहतीं तो यह सुनिश्चित करें कि उनका पार्टनर कॉन्डम पहनकर ही सेक्स संबंध बनाए. वैसे किसी भी तरह की गोली या पेसरी का इस्तेमाल करने से पहले अपनी गायनाकोलॉजिस्ट से कंसल्ट करना न भूलें.

4. ‘ना’ कहना भी एक विकल्प है
हमें कोई भी काम करने से पहले थोड़ा रुककर सोचने के लिए कहा जाता है. यह आदत बिस्तर पर भी बरकरार रखें. आप असुरक्षित सेक्स संबंध बनाने से पहले सोचें कि आप आज जो कर रही हैं, उसका आपके भविष्य पर क्या असर पड़ेगा. अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने का सबसे बेहतर तरीक़ा है सेक्स ही न करना. अब सेक्स नहीं तो प्रेग्नेंसी ही नहीं.