इमोशनल कनेक्ट खत्म हो जाता है जो लोग अपने पार्टनर से चिल्ला कर बात करते हैं, उन्हें अपनी बात मनवाने के लिए ऊंची आवाज का सहारा लेते हैं, उनके और उनके पार्टनर के बीच का इमोशनल कनेक्ट खत्म हो जाता है। ऐसे लोग अक्सर सिर्फ समाज की व्यवस्था में बंधे हुए जोड़े हो सकते हैं, लेकिन प्रेमी कभी नहीं हो सकते हैं। इसलिए पार्टनर के साथ इमोशनली कनेक्ट रहने के लिए जरूरी है कि आप उन्हें बराबर का सम्मान दें, बड़े फैसलों में उनकी राय लें और उनसे प्यार से बात करें। #loveromace
October 4th, 2020 | Post by :- | 123 Views

आपका अपने लव पार्टनर या लाइफ पार्टनर के साथ कैसा रिश्ता है? यकीन मानिए आपके रिश्ते का प्रभाव भी आपके शरीर की रोगों से लड़ने वाली क्षमता यानी इम्यूनिटी पर पड़ता है। अंग्रेजी में एक प्रचलित कहावत है, “हैप्पी वाइफ, हैप्पी लाइफ”। इसका अर्थ है कि अगर आपकी पत्नी के साथ आपका रिश्ता अच्छा है, तो आप भी खुश रहेंगे। इसलिए अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अपने पार्टनर के साथ अपना रिश्ता मजबूत और खुशियों से भरा रखें। आइए हम आपको बताते हैं इसके कुछ वैज्ञानिक कारण, जिससे आपके लिए रिलेशन और इम्यूनिटी के बीच संबंध को समझना आसान हो जाएगा।

रिश्ते से जुड़ा है आपका मेंटल हेल्थ

हमें अक्सर अपने दोस्तों या साथी के साथ समय बिताना अच्छा लगता है। इसका कारण यह है कि आप जिनसे जुड़ाव महसूस करते हैं, उनसे बात करने और उनके आसपास रहने से आपका शरीर हैप्पी हार्मोन्स रिलीज करता है। ये हार्मोन्स आपको मानसिक रूप से ज्यादा स्थिर और स्वस्थ बनाते हैं। इसके उलट जो लोग अकेले रहना पसंद करते हैं या जिनके जीवन में प्यार करने वाले लोगों की कमी होती है, वो डिप्रेशन और स्ट्रेस का शिकार जल्दी होते हैं।

रिश्ते में खुशियों से आपकी उम्र पर पड़ता है असर

हार्वर्ड मेडिकल सेंटर के द्वारा बड़े स्तर पर की गई एक रिसर्च में बताया गया है कि आपके रिश्ते का आपके जीने की उम्र पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इस रिसर्च के अनुसार जो लोग सामाजिक रूप से एक्टिव होते हैं, जिनके ढेर सारे दोस्त होते हैं या जिन लोगों का अपने पार्टनर के साथ रिश्ता अच्छा होता है, वो लंबी उम्र जीते हैं। जबकि अकेलेपन के शिकार लोग हार्ट अटैक और दूसरी बीमारियों का शिकार जल्दी हो जाते हैं और अपेक्षाकृत कम जीते हैं।

रिश्ता अच्छा हो, तो आती है अच्छी नींद

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग के द्वारा की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग अपनी शादी-शुदा जिंदगी में खुश रहते हैं, उन्हें नींद की समस्याएं कम होती हैं। रात में गहरी और सुकून भरी नींद आने से इम्यूनिटी पर सकारात्मक असर पड़ता है। पार्टनर के साथ शारीरिक संपर्क के दौरान आपका शरीर ऑक्सिटोसिन नामक हार्मोन रिलीज करता है, जिससे सेक्स के बाद नींद अच्छी आती है। उथली और अधूरी नींद से आपके बॉडी फंक्शन सामान्य रूप से काम नहीं कर पाते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है।

रिश्ता आपके पेट को प्रभावित करता है

आपको बता दें कि आपके इम्यून सिस्टम को बनाने वाली 70% सेल्स आपकी आंतों में पाई जाती हैं। इसलिए आंत अगर स्वस्थ रहें, तो इम्यूनिटी अच्छी रहती है। और एक मजेदार बात ये है कि आपका रिश्ता आपके पेट और आंतों को सेहतमंद रखने में भी बड़ी भूमिका निभाता है। आपको पता है कि हमारे शरीर में करोड़ों की संख्या में बैक्टीरिया, फंगी और वायरस रहते हैं, तो कई तरह बॉडी फंक्शन्स में जरूरी भूमिका निभाते हैं। Scientific Reports नामक जर्नल में छपी एक स्टडी के मुताबिक जो लोग अकेले रहते हैं और तनाव में रहते हैं, उनके शरीर में रहने वाले माइक्रोबायोम्स की संख्या कम होती है। इसके विपरीत खुश रहने वाले लोगों का पेट भी अच्छा रहता है।