Hormonal Headaches: हार्मोन की वजह से होने वाले सिरदर्द को दूर करने के प्राकृतिक उपाय #loveromance
October 7th, 2020 | Post by :- | 249 Views

महिलाओं के शरीर में हार्मोन का स्तर घटता-बढ़ता है जिसका असर उनके शरीर पर कई तरह से पड़ता है। हार्मोन में होने वाले बदलाव की वजह से होने वाली समस्याओं में से एक सिरदर्द भी है। सिरदर्द होने के पीछे का कारण शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम हो जाने की वजह से हैं। इसके अलावा भी कई कारणों की वजह से सिरदर्द होता हैय़ इस सिरदर्द को दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीकों की मदद ली जा सकती है। यह प्राकृतिक उपाय काफी प्रभावी होते हैं। जिनसे आसानी से हार्मोनल बदलाव के कारण होने वाले सिरदर्द को ठीक किया जा सकता है। तो आइए आपको इन प्रभावी उपायों के बारे में बताते हैं।

Hormonal Headaches: हार्मोनल सिरदर्द दूर करने के लिए प्राकृतिक उपाय

डाइट
तनाव कम करें
पानी पिएं
मसाज
मैग्नीशियम

डाइट: हार्मोन्स की वजह से होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी होती हैं और कुछ चीजों अपनी डाइट से हटाना होता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन बी2 के स्त्रोतों को शामिल करना चाहिए। ताकि आपके हार्मोन्स का स्तर नियंत्रित रह सके।

तनाव कम करें:

तनाव की वजह से आपके शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। जिसकी वजह से सिरदर्द की समस्या होने लगती है। तनाव को दूर करने के लिए योगा, मेडिटेशन और एक्सरसाइज करें। जिससे आपके शरीर में हार्मोन संतुलित हो जाते हैं।

पानी पिएं:

जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो इससे सिरदर्द और बढ़ जाने की संभावना हो जाती है। सिरदर्द का एक कारण शरीर में पानी की कमी भी होता है। इसके लिए आपको दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

मसाज: महिलाओं के शरीर के कार्य करने की वजह से हार्मोन में बदलाव होते हैं जिसकी वजह से सिरदर्द की समस्या हो जाती है। इस बात को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। मसाज करने से आपके शरीर को आराम मिलता है साथ ही तनाव कम होता है। इसके साथ ही मसाज तंत्रिक तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

मैग्नीशियम: मैग्नीशियम सिरदर्द से रोकथाम करने में मदद करता है। यह मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करता है। मैग्नीशियम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिसकी वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं को इसे अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।