Prevent Wrinkles: रात को सोते समय चेहरे पर झुर्रियां होने से कैसे बचाएं #loveromance
October 8th, 2020 | Post by :- | 255 Views

Prevent Wrinkles: शरीर की दिनभर की थकान को दूर करने के लिए और आराम पाने के लिये हमें पर्याप्त नींद की जरुरत होती है। केवल शरीर ही नहीं हमारी त्वचा को भी ब्यूटी स्लीप की जरुरत होती है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां, डार्क सर्कल आदि समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि क्या आप जानते हैं कि आपका सोना भी झुर्रियों का कारण बन सकता है। अगर आप गलत तरीके से सोते हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां होने लगती है। घबराएं नहीं, आप कुछ टिप्स की मदद से इन्हें रोक सकते हैं। आइए जानते हैं रात को सोते समय चेहरे पर झुर्रियां होने से कैसे बचाएं।

Prevent Wrinkles while sleeping: सोते वक्त झुर्रियों से कैसे करें बचाव

  • कमर के बल सोएं
  • तकिये का कवर बदलें
  • आई क्रीमं या सीरम लगाए
  • एयर कंडीशनर चेहरे के सामने ना हो
  • एल्कोहल का सेवन ना करें

कमर के बल सोएं

पेट के बल सोने या बायीं/दायीं तरफ सोने से आपके चेहरे पर लगातार दबाव पड़ता है जिससे चेहरे पर फाइन लाइन्स उम्र से पहले ही दिखने लगती है। इसलिये पेट के बल ना सोकर आप कमर के बल सोएं।

तकिये का कवर बदलें

आपके तकिये का कवर भी चेहरे पर होने वाली झुर्रियां का कारण हो सकता है। इसलिये तकिये का कवर सूती रखने की बजाय सिल्क का रखें। इससे चेहरे और तकिये के कवर के बीच घर्षण कम होता है और झुर्रियां नहीं पड़ती।

आई क्रीमं या सीरम लगाए
नाइट क्रीम या आई क्रीम में त्वचा को मॉइश्चराइज़र देने में मदद करती है। इसलिये आप आई सीरम या आी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और हल्के से मसाज करें। हाईऐल्युरोनिक एसिड युक्त क्रीम चुनें।

एयर कंडीशनर चेहरे के सामने ना हो
जब आप सोते हैं तो पंखे या एयर कंडीशनर की दिशा आपके चेहरे के सामने बिल्कुल सामने नहीं होनी चाहिए। यह आपकी त्वचा से प्राकृतिक मॉइश्चर को छीन लेती है और डिहाइड्रेट कर देती है जिससे अधिक झुर्रियां होती हैं।

एल्कोहल का सेवन ना करें
रात को सोने से पहले एल्कोहल का सेवन ना करें। ऐसा करने से आपका चेहरा अधिक सूजा हुआ दिखता है क्योंकि आपके चेहरे के आसपास फ्लूइड इकट्ठा हो जाता है। इससे झुर्रियां अधिक दिखती हैं।

ये कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप सोते वक्त चेहरे पर झुर्रियां होने से बचा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।