Testosterone: टेस्टोस्टेरोन के बारे में जरूरी जानकारी
August 18th, 2020 | Post by :- | 181 Views

टेस्टोस्टेरोन शरीर में सबसे महत्वपूर्ण हार्मोन होता है। मसल्स मास, बोन-डेंसिटी और सेक्स ड्राइव को बनाएं रखने के लिए शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस संबंध में, टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखना अनिवार्य होता है। टेस्टोस्टेरोन के स्तर में असंतुलन के कारण बांझपन, नपुंसकता और कमजोरी होती है। इसके अलावा, टेस्टोस्टेरोन सेक्स ड्राइव से जुड़ा हुआ होता है और शुक्राणु उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब शरीर टेस्टोस्टेरोन की उचित मात्रा का उत्पादन नहीं करता है तो उसे हाइपोगोनैडिज्म कहा जाता है। टेस्टोस्टेरोन के बारे में और तथ्य यह हैं जो आपको शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

टेस्टोस्टेरोन के बारे में जरूरी तथ्य

  • अधिक पैसे
  • सब्जियां खाएं
  • मूड स्विंग्स
  • कोई निश्चित उम्र ना होना
  • सिंगल रहें

अधिक पैसे:
ऐसा माना जाता है कि जब पुरूषों के पास अधिक पैसे आ जाते हैं या फिर किसी जीत की खुशी होती है तो उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है। इसके अलावा, पॉर्न देखना भी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाता है।

सब्जियां खाएं:
यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि आहार का समग्र स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा असर पड़ता है। दिलचस्प बात यह है कि, जे लोग शाकाहारी होते हैं, वे मांस खाने वाले पुरुषों की तुलना में उच्च टेस्टोस्टेरोन स्तर रखते हैं।

मूड स्विंग्स:

लोअर टेस्टोस्टेरोन का स्तर मूड स्विंग्स का कारण बनते हैं और बोन डेंसिटि और मसल्स मास को भी घटाता है। इसके अलावा, शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर कम होने से सेक्स ड्राइव भी कम हो जाता है और समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी बढ़ाता है।

कोई निश्चित उम्र ना होना:
यह जरूरी नहीं है कि वृद्ध पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो। लेकिन तथ्य यह है कि किसी भी उम्र के पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है। कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर का मुख्य कारण स्लिप एपनिया, डायबिटीज और क्षतिग्रस्त टेस्ट या पिट्यूटरी ग्रंथ है।

सिंगल रहें:
लोग मानते हैं कि जो लोग प्यार में हैं या रिश्ते में हैं उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है और महिलाएं भी अपने साथी के बारे में समान महसूस करती हैं। जो महिलाएं प्यार में होती हैं उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्यादा होता है और वो सेक्सुअली एक्टिव भी रहती हैं