गर्भावस्‍था में रातों की नींद उड़ने की वजह हो सकती है प्रेगनेंसी इंसोम्निया, जानें इसके कारण और बचाव #loveromance
October 10th, 2020 | Post by :- | 181 Views

पिछले कुछ महीनों में कोरोनावायरस महामारी की चिंता के कारण लोगों में अनिद्रा की शिकायतें तेजी से बढ़ी हैं। अनिद्रा एक जीवन शैली से जुड़ी समस्या है, जो चिंता, भय और अनिश्चितता के कारण होती है। एक अव्यवस्थित दिमाग के कारण बहुत से लोगों की रातों की नींद हराम होती है। लेकिन यह गर्भावस्था में बहुत आम है और इसलिए इसे प्रेगनेंसी इंसोम्निया का नाम दिया गया है। यह एक महत्वपूर्ण स्थिति नहीं है और सही तरीकों के साथ इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए। यहां डा. आकता बजाज, एमबीबीएस एमडी (अब्स्टिट्रिक्स औरगायनोकोलॉजिस्ट), सीनियर कंसल्टेंट और हेड ऑफ उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, दिल्ली का प्रेगनेंसी इंसोम्निया के बारे में कहना है।

“प्रेगनेंसी इंसोम्निया एक जटिलता है, जो आपकी गर्भावस्था के साथ आती है, जिसे एक महिला के जीवन में सुंदर चरणों में से एक माना जाता है। गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में, गर्भवती महिलाओं की नींद की गुणवत्ता में बड़ी गिरावट होती है और पूरे दिन प्रेगनेंट महिला को थकावट महसूस होती है। ऐसे समय में शरीर के तापमान में एक निश्चित उतार-चढ़ाव भी होता है। ऐसी सभी स्थितियों के परिणामस्वरूप अनिद्रा होती है और इसे प्रेगनेंसी इंसोम्निया कहा जाता है। यह आमतौर पर बार-बार पेशाब करने, मतली या उल्टी, पीठ दर्द, स्तन कोमलता, पेट की परेशानी, पैर में ऐंठन, सांस लेने में तकलीफ, हार्टबर्न के कारण होता है।

डॉ. अक्ता कहती हैं, ”कुछ मामलों में, प्रसव से संबंधित बहुत अधिक चिंता के कारण प्रेगनेंसी इंसोम्निया होती है या इस बात की चिंता होती है कि आप एक नई माँ होने के साथ कैसे चीजों को मैनेज करेंगी।”

प्रेगनेंसी इंसोम्निया कब शुरू होती है?

अधिकांश गर्भवती महिलाएं अपनी दूसरी और तीसरी तिमाही में अनिद्रा का सामना करती हैं। इसके सामान्य कारणों में से एक फूला हुआ पेट है, जो सोते समय असुविधा का कारण बनता है। यही कारण है कि गर्भावस्था में सबसे पहली बार मां अनिद्रा से पीड़ित होती हैं। इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप गर्भावस्था के दौरान कैफीन से दूरी बनाए रखें क्योंकि यह सुरक्षित नहीं है।

प्रेगनेंसी इंसोम्निया के कारण

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को अनिद्रा से पीड़ित होने के कुछ संभावित कारण इस प्रकार हैं:

  • बच्चे का पेट पर लात मारना
  • हार्मोनल परिवर्तन
  • गर्भावस्था में हार्टबर्न
  • बार-बार लू लगना
  • पैर में ऐंठन
  • बर्थिंग प्रक्रिया के बारे में चिंता

प्रेगनेंसी इंसोम्निया से कैसे निपटें?

यदि आप इस अनिद्रा से निपटने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन परिणाम नहीं मिल रहे हैं, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं। इनकी मदद से आप आसानी से अच्‍छी नींद ले सकते हैं।

बिस्तर पर जानें से पहले चॉकलेट और कैफीन का सेवन न करें : बिस्तर पर जाने से पहले आपको चाय या कॉफी नहीं लेनी चाहिए। इसके अलावा, चॉकलेट की क्रेविंग को भी कंट्रोल करना चाहिए।

म्‍युजिक सुनें : यह तनाव को नियंत्रित करने और मन को शांत करने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। गहरी नींद पाने के लिए आप कुछ अच्‍छा सुखदायक संगीत सुन सकते हैं। इसके अलावा, आप किताब पढ़ें।

ध्यान करें :  मेडिटेशन या ध्यान से तनाव को दूर करने और चिंताओं को दूर रखने में मदद मिलती है। यह आपके शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मददगार होता है। आप चाहें, तो रोजाना योग भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कुछ प्रकार के हल्के शारीरिक व्यायाम जैसे स्‍वीमिंग या वॉकिंग कर सकते हैं।

स्क्रीन को बंद करें : स्मार्टफोन का उपयोग करना और स्क्रीन के संपर्क में आना भी एक प्रमुख कारक है, जो अनिद्रा का कारण बनता है। इस प्रकार, आपको बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम 45 मिनट पहले किसी भी स्क्रीन डिवाइस का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए।

इस प्रकार रात की अच्छी नींद पाने के लिए ये कुछ सरल टिप्स हैं। इससे समय के साथ, आपका अनिद्रा मुद्दा भी शांत हो जाएगा।