सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाने वाले 5 फूड्स #loveromance
October 10th, 2020 | Post by :- | 260 Views

कुछ महिलाओं के लिए पीरियड्स का समय बड़ा कष्टकारी होता है। पीरियड्स होने के 2-3 दिन बाद तक उन्हें पेट या पेड़ू में दर्द और ऐंठन का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण उनके रोजमर्रा के काम प्रभावित होते हैं। पीरियड्स हर महीने आते हैं और ये समस्या हर बार होती है, इसलिए इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने महिलाओं के लिए ऐसे कुछ खास फूड और डाइट टिप्स बताए हैं, जिनसे माहवारी के दिनों में होने वाले दर्द, मरोड़ और ऐंठन से छुटकारा पाया जा सकता है।

रुजुता बताती हैं कि पीरियड्स के दिनों में होने वाले दर्द का मुख्य कारण शरीर में पोषक तत्वों खासकर आयरन की कमी है। इसलिए कुछ खास चीजों को खाने से आपको इस दर्द से बहुत आसानी से बिना दवाओं के छुटकारा मिल सकता है। आइए आपको बताते हैं कौन सी चीजें खानी चाहिए आपको।

भीगी किशमिश और केसर

पीरियड्स के लगभग 10 दिन पहले से ही आपको हर रोज भीगी हुई किशमिश और केसर का सेवन करना चाहिए। इसके लिए रात में सोने से पहले 8-10 काली किशमिश को एक कटोरी में भिगोकर रख दें और एक दूसरी कटोरी में 2-3 केसर के टुकड़े पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं और फिर फ्रेश होने के बाद खाली पेट इन किशमिश और केसर का सेवन करें। आपने जिस पानी में किशमिश और केसर को भिगाया था, उसे भी पी लें। ऐसा करने से आपको पीरियड्स के समय दर्द की समस्या नहीं होगी।

जड़ वाली सब्जियां खाएं

जड़ों वाली सब्जियां खाना पीरियड्स के दर्द को कम करने में और महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करने में फायदेमंद होता है। इसलिए आपको अरवी, सूरन, शकरकंद, बंडा आदि का सेवन करना चाहिए। सप्ताह में कम से कम 4 बार इन सब्जियों का सेवन जरूर करें। इन सब्जियों से आपको अच्छी मात्रा में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट मिलता है, जो पीरियड्स में होने वाले दर्द और ऐंठन से छुटकारा दिलाते हैं। इसके अलावा ये आपको कब्ज की समस्या से भी बचाते हैं।

केला खाएं (किसी भी रूप में)

पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए केला बहुत फायदेमंद फूड है। केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है, जो पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद करता है। इसलिए आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए। आप शाम को 5-6 बजे केला खा सकती हैं। केला आप हर रोज खा सकती हैं। इसके सेवन से हार्मोन्स बैलेंस होता है और पेट भी भरा रहता है। आप केले को किसी भी रूप में खा सकती हैं- चाहे इसके फल को सीधे खाएं, बनाना शेक बना लें, केले की सब्जी बना लें या फिर अन्य कोई डिश बनाकर खाएं।

चमसुर (हलीम के बीज) के लड्डू

हलीम के बीज या चमसुर के बीज बहुत पौष्टिक होते हैं और महिलाओं के लिए विशेष फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्वों के कारण ही पीरियड्स के दिनों में इसका सेवन करने से आपको दर्द, मरोड़, ऐंठन से छुटकारा मिलता है। चमसुर के बीज उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं, जिन्हें बाल झड़ने की समस्या होती है। चमसुर में मौजूद पोषक तत्व नए बालों को उगाने और झड़ना रोकने में मदद करते हैं।

राजगिरा (रामदाने) के लड्डू और कुट्टू

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि पीरियड्स के दौरान दर्द और असुविधा का कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी है। इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए आपको अच्छी हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। इस डाइट में अलग-अलग तरह के नट्स, सब्जियां, फल, मेवे, दाल, बीज और अनाज जरूरी है। राजगिरा या रामदाने के लड्डू, चिक्की और हलवा आदि का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। आप हर दिन रामदाने का 1 लड्डू खा सकती हैं। इसके अलावा  सर्दियों में आप कुट्टू का सेवन कर सकती हैं, जिससे आपको पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत नहीं होगी।