गर्भावस्था के दौरान आपके लेबर बैग में कौन सी जरूरी चीजें होनी चाहिए
August 18th, 2020 | Post by :- | 182 Views

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। हालांकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई असहजता का सामना करना पड़ता है लेकिन फिर भी वो इस पल का आनंद उठाती हैं और बच्चे के जन्म होने का इंतजार करती हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कभी भी किसी भी चीज की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में उन्हें अपने लेबर बैग में हर जरूरी चीज रखनी चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें परेशानी ना हो और आसानी से हर चीज मिल जाए। आठवें महीने के बाद लेबर बैग की जरूरत कभी भी पड़ सकती है तो अपने बैग को तैयार रखें और कोई सामना ना भूलें रखना।

Labour Bag: गर्भावस्था के दौरान लेबर बैग में क्या जरूरी चीजें रखें

  • जरूरी सामान
  • आरामदायक कपड़ें
  • नर्सिंग ब्रा
  • बच्चे के कपड़ें

जरूरी सामान:
लेबर बैग में टूथपेस्ट, टूथब्रश, साबून, शैंपू और भी कई जरूरी चीजें होती हैं जिसका होना जरूरी होता है। ये आपको एमर्जेंसी में काम आएंगें और आपकी छोटी-छोटी समस्या को भी कम करते हैं।

आरामदायक कपड़ें:
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आरामदायक कपजड़ें पहननें पसंद होते हैं क्योंकि टाइट कपड़ों में उन्हें असहजता महसूस होती है। इसलिए अपने लेबर बैग में आपको एक्सट्रा कपड़ें जरूर रखने चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर काम आ सकें।

नर्सिंग ब्रा:
गर्भवती महिलाओं के लिए नर्सिंग ब्रा एक महत्वपूर्ण चीज होती है। इसलिए अपने लेबर बैग में 2-3 नर्सिंग ब्रा जरूर रखें। नर्सिंग ब्रा आरामदायक होती है और नीप्पल में होने वाली सूजन से भी राहत प्रदान करती है।

बच्चे के कपड़ें:
लेबर बैग में नवजात शिशु के कपड़ें होने सबसे जरूरी होते हैं। बच्चे के लिए हल्के और सॉफ्ट कपड़ें रखें जो उनकी त्वचा को प्रभावित ना करें। इसके अलावा यदि ठंड का मौसम है तो गर्म कपड़ें रखना ना भूलें।