क्‍या लव बाइट या हिक्‍की के कारण आप भी हो जाते हैं शर्मिंदा? तो इन 4 घरेलू उपायों से पाएं हिक्‍की से छुटकारा … #loveromance
October 19th, 2020 | Post by :- | 178 Views

हिक्‍की या लव बाइट के कारण आप कई बार शर्मिंदा हो जाते हैं। जिसकी वजह से अधिकतर लोग हिक्‍की या लव बाइट को छुपाने की कोशिश करते हैं। लेकिन अगर आपको बताया जाए, कि हिक्‍की के निशान को कुछ घरेलू उपायों के साथ मिटाया या हटाया जा सकता है, तो? तो आपको हिक्‍की को छुपाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आमतौर पर त्‍वचा पर आने वाला लवबाइट का निशान या हिक्‍की नसों पर पड़ने वाले दबाव करे कारण बनता है। यह 2 या 3 हफ्ते तक रह सकता है, लेकिन अगर आप इसे जल्‍दी से मिटाना चाहते हैं, तो आप इसके लिए यहां दिए गए उपाय आजमा सकते हैं।

लव बाइट या हिक्‍की को हटाने के उपाय

हॉट और कोल्‍ड कंप्रेस

हिक्‍की या लव बाइट बाने के 12 से 15 घंटे के भीतर आप उस जगह पर हॉट कंप्रेस का उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए आप एक कपड़े को गर्म पानी में डुबोएं और फिर उसे निचोड़कर उस जगह पर थपथपाएं। इसके बाद आप फिर अगले दिन कोल्‍ड कंप्रेश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हॉट कंप्रेस से हिक्‍की का निशान हल्‍का हो जाएगा और कोल्‍ड कंप्रेश से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाएंगी। जिससे हिक्की को ठीक करने में मदद मिलेगी।

केले के छिलके का मास्‍क लगाएं

केले का छिलका आपके मुंहासों को दूर करने से लेकर हिक्‍की या लव बाइट के निशान को हटाने में भी मददगार हो सकता है। केले के साथ-साथ इसका छिलका भी कई पोषक तत्‍वों से भरपूर है। हिक्‍की के निशान को हटाने के निएए आप पके हुए केले का छिलका लें और उसमे 15-20 मिनट के लिए हिक्‍की वाली जगह पर रगड़ें। ऐसा आप एक दिन में 2 से 3 बार करें। आपकी हिक्‍की जल्‍द ही फीकी हो जाएगी और आपको इसके निशान से छुटकारा मिलेगा।

लव बाइट को दूर करेगर कोकोआ बटर

कोकोआ बटर को आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छा माना जाता है। यही वजह है कि इसे कई स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट में इस्‍तेमाल किया जाता है। कोकोआ बटर को त्‍वचा पर लगाने से आपकी त्‍वचा मुलायत होती है और इससे त्‍वचा में आए निशानों को भी दूर करने में मदद मिल सकती है। इसलिए आप हिक्‍की के निशान को मिटाने के लिए उस जगह दिन में कम से कम 2 बार कोकोआ बटर या कोकोआ लोशन या क्रीम लगाएं।

एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल आपकी त्‍वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा की सूजन और दर्द और त्‍वचा में आए निशानों को कम करने में मददगार होते हैं। हिक्‍की या लव बाइट के निशान को हटाने के लिए भी एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जिसके लिए आप एलोवेरा जेल या क्रीम को दिन में 2 बार हिक्‍की पर लगाएं।

इस तरह इन घरेलू उपायों की मदद से आप जल्‍दी ही लव बाइट या हिक्‍की के निशान को मिटा सकते हैं। जिससे कि आपको इसकी वजह से लोगों के सामने शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा और न इसे छुपाने की जरूरत पड़ेगी।