कुछ नियमों का ध्यान रखते हुए आप अपने ऑफिस में कलीग्स को बना सकते हैं दोस्त .. #loveromance
October 19th, 2020 | Post by :- | 163 Views

आज कल हर कोई नौकरी करता है, तो ऐसे में उसका ज्यादा समय ऑफिस में ही बीतता है। जिसमें आप अपने दिन के 9 से 10 घंटे अपनी ऑफिस कलीग्स के साथ रहते हैं। तब आप अपने कलीग्स को ही अपना दोस्त बनाना शुरू कर देते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप हर रोज मिलते हैं, और दिन के 9 से 10 घंटे साथ ही रहते हैं। आपके ऑफिस कलीग्स आपके हर समय साथ रहते हैं फिर चाहे काम में एक बूरा दिन हो या आपकी सफलता के लिए खुश रहने का समय। हालांकि, इससे पहले कि आप कैफे गेट-टू-डेट के लिए समय निर्धारित करें, आपको भविष्य की सावधानी के लिए काम करने के आवश्यक नियमों के बारे में पता होना चाहिए।

किसी भी बात पर झगड़ा न करें

ऑफिस में एक बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए कि वह आपका घर नहीं है, और आपके कलीग्स कितने भी अच्छे दोस्त क्यों न हो पर उनसे बात करते समय कुछ चीजों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए। जैसे कि अगर आपके ऑफिस में किसी पॉलिटिक्स को लेकर बात हो रही है, तो उस समय हर किसी के अपने विचार और सोच होती है, चीजों को लेकर और कभी-कभी आप एक दूसरे के विचार से सहमत भी नहीं होते, तो ऐसे में आप अपनी असहमति जताने के लिए उनसे बहस न करें। उसे निजी रूप में लेना या फिर उसे अपने खिलाफ़ समझना ग़लत है। ऐसी चीजों पर कभी ऑफिस में अपने कलीग्स से बहस न करें, किसी भी बात पर अपनी असहमति जताकर आगे बढ़ जाएं।

अच्छी भाषा का ही इस्तेमाल करें

जब भी आप ऑफिस में होते है तो एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि सामने वाला इंसान आपकी बात का मतलब अच्छे से समझ रहा है या नहीं।  इस लिए आप हमेशा ऑफिस में सही भाषा का इस्तेमाल करें। जिस तरह आप अपने घर  में बात करते हैं उसी तरह से अपने कलीग्स से भी बात करें किसी को पागल या बेवकूफ न बोलें। इससे सामने वाला इंसान बुरा मान सकता है।

हर बात शेयर न करें

अक्सर अपने करियर में आगे जाने के लिए कलीग्स और बॉस का भरोसा जीतना जरूरी होता है। ऐसे में अगर ऑफिस में कोई कलीग आप पर विश्वास करके आपसे कुछ शेयर करता है, तो आप उस बात को अपने तक ही रखें, किसी ओर से शेयर न करें। वरना आप से कलीग का भरोसा उठ जाएगा। इसलिए आपस में की गई कुछ बातों को राज़ ही रहने देना चाहिए।

फालतू मज़ाक न करें

अक्सर ऑफिस में लोग बातों -बातों में कुछ भी बोल जाते हैं। लेकिन कुछ भी बोलने से पहले इस बात का हमेशा ध्यान रहे कि आपके सामने कौन है। अगर आपके सामने कोई महिला कलीग है तो कुछ भी ऐसा न बोले जिससे वह असहज महसूस करे। वहीं अगर कोई आपसे सज़ाक करें और आपको पसंद न हो, तो तुरंत इस बात का विरोध करें।

ऑफिस में रोमांस से दूर रहें

जहां पर आप अपने दिन के 9 से 10 घंटे बिताते हैं, ऐसी जगह पर किसी की तरफ आकर्षित होना आम बात होती है, लेकिन जितना हो सकता है इस चीज से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑफिस में इस बात की इजाज़त नहीं होती। साथ ही ऑफिस में रोमांस करने से आपका करियर भी खराब हो सकता है।

अपने करियर में आगे जाने के लिए आपको अपनी मेहनत लेकर जाती है, इसलिए ऑफिस में जितना हो सकें पॉलिटिक्स से दूरी बनाकर ही रखें।