लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में भरोसे की कमी के कारण हो रही हैं परेशानियां? आजमाएं ये 3 आसान टिप्स .. #loveromance
October 19th, 2020 | Post by :- | 148 Views

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (long distance relationship) हमेशा ही थोड़ा मुश्किल होता है। इसमें एक आम रिलेशनशिप की तुलना में ज्यादा झगड़े होते हैं और भरोसे से जुड़ी परेशानियां भी अधिक होती हैं। दरअसल दो लोग जो दूर रहते हैं, वो अपने जीवन में अलग-अलग कामों में बिजी रहते हैं, जिसकी वजह से अक्सर रिलेशनशिप को सही से वक्त नहीं दे पाते। ऐसे रिलेशशिप में अक्सर सामने वाले को लगता है कि वो कहीं उसे धोखा तो नहीं दे रहा, कहीं वो किसी और वक्त तो नहीं दे रहा और आपके सामने वक्त न होने के बहाने बता रहा हो। ये तमाम चीजें रिश्ते को खराब करने लगती हैं। ऐसे में सबसे जरूरी ये है कि आप एक दूसरे को भरोसा दिलाएं कि दूर रहते हुए भी आप एक-दूसरे से ही प्यार करते रहेंगे। वहीं भरोसा बनाएं रखने के लिए ये 5 टिप्स (tips to maintain long distance relationship) आपकी मदद कर सकते हैं।

1. एक्सपेक्टेशन कम करें

प्यार में अक्सर लोग एक दूसरे से ज्यादा अपेक्षाएं रखने लगते हैं। पर अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में है, तो आपको अपनी अपेक्षाओं को थोड़ा सीमित रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सामने वाला आपके लिए हमेशा खड़ा नहीं हो सकता है। इसलिए आपको अपने साथी के साथ चर्चा करनी चाहिए, जिसमें कि एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्धता को ध्यान में रखें। साथ ही शुरू से ही अपनी अपेक्षाओं  को कम रखें, ताकि पूरी न होने पर आपको ज्यादा दुख न हो।

2. नियमित रूप से मिलने आया करें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में होने का मतलब ये नहीं है कि आप हमेशा एक दूसरे से दूर ही रहें। इसलिए मौका पाते ही एक-दूसरे से मिलने आएं। कोशिश करें कि कुछ महीनों में एक बार तो जरूर एक दूसरे से मिल लें। साथ ही आप एक-दूसरे के साथ घुमने की प्लानिंग करें। वास्तव में, शोध भी बताते हैं कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में  (healthy relationship tips) बार-बार मिलने से तनाव कम हो जाते हैं और रिश्ते में संतोष नहीं होता है। भरोसा बनाएं रखने के लिए फैमिली के बाद अपने पार्टर को अलग से महत्व दें उन्हें ऐसा महसूस न करवाएं कि वो आपके लिए बिलकुल भी जरूरी नहीं हैं।

3.एक-दूसरे को खास समय दें

अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में भरोसा बनाएं रखना चाहते हैं, तो आपको एक दूसरे को थोड़ा ज्यादा वक्त देना चाहिए। अपने सामान्य बातचीत के विषयों के अलावा भी एक-दूसरे को खास समय दें।जैसे कि साथ में गेम्स खेलें। वहीं वीडियो कॉल करें और एक-दूसरे को छोटे-छोटे गिफ्ट्स देते रहें। वहीं आप अपने साथी को छोटी-छोटी चीजों पर सरप्राइज भी दे सकते हैं, ताकि उन्हें लगता रहे कि आप उनसे बहुत प्यार करते हैं। वहीं दोस्तों को और रिश्ते को हमेशा एक दूसरे से अलग विशेष समय दें।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में खुश रहना है, तो जरूरी ये भी है कि  आप अपनी दुनिया को अपने साथी के आसपास घूमने न दें। हालांकि एक लंबी दूरी के रिश्ते में निकटता को बढ़ावा देने के लिए ध्यान देना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वो नहीं हैं तो आप दुखी हो जाएं। आप एक दूसरे को कितना भी याद करें, पर अपने जीवन के अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों के बारे में न भूलें। अपने शौक और रुचियों को बनाए रखें क्योंकि एक खुश और स्वस्थ रिश्ते में  प्रत्येक साथी को अपना एक खास व्यक्तित्व होना बेहद जरूरी होता है।