संकेत, जो बताते हैं आपका पार्टनर आपकी सफलता से जलता है? #loveromance
October 23rd, 2020 | Post by :- | 122 Views
अगर कोई पुरुष आपके साथ ज़्यादा घुलमिल जाए तो पार्टनर को जलन होना स्वाभाविक ही है. यक़ीनन आपको भी ऐसा होता होगा, जब कोई महिला आपके पार्टनर के साथ ज़्यादा नज़दीकी बढ़ाती है. लेकिन जब पार्टनर को आपकी सफलता से जलन होने लगे तो मामला गंभीर हो जाता है. करियर के क्षेत्र में एक-दूसरे के अच्छा प्रदर्शन करने से आपको ख़ुशी होनी चाहिए, पर ऐसा न होने आपके रिश्ते में विश्वास की कमी की ओर इशारा करता है. यहां हम कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो बताते हैं कि पार्टनर आपके प्रोफ़ेशनल विकास से ख़ुश नहीं है.

 वह आपकी उपलब्धियों को कम करके आंकता है
आप करियर में जो मुक़ाम हासिल करना चाहती थीं, वहां तक पहुंच गई हैं. इस बात से आप काफ़ी ख़ुश हैं. पर उसे अंदर ही अंदर यह डर सताने लगा है कि आप उससे आगे निकलती जा रही हैं. अब वह करियर में आपसे पिछड़ रहा है तो आपकी उपलब्धियों को कम करके आंकने लगा है. पर आप इस तरह की बातों से ख़ुद को हताश न होने दें. अपनी उपलब्धि पर गर्व करें और यह बात उसे भी अच्छी तरह जता दें.

आपको मिले प्रमोशन पर वह मज़ाकिया टिप्पणी करता है

जब आपको प्रमोशन मिलता है, करियर में आगे बढ़ने का अवसर मिलता है, तब आपका पार्टनर अंदर ही अंदर बेचैन हो जाता है. वह कहता हैं,‘ओह, यह तो बड़े आश्चर्य की बात है. तुम्हारे यहां तो प्रमोशन बड़ी आसानी हो जाता है.’ इससे पता चलता है कि उसको आपकी क्षमताओं पर ज़्यादा भरोसा नहीं है. वह अंदर ही अंदर इस बात से जल रहा है कि आप उससे बेहतर कर रही हैं. इस तरह की टिप्पणियां वह आपके आत्मविश्वास पर चोट पहुंचाने के लिए करता है.

वह कहता है तुम्हें लड़की होने का फ़ायदा मिला है
जब आप घर आकर उसे बताना चाहती हो कि आपको ऑफ़िस में बड़ी ज़िम्मेदारी दी गई है, तब वह पहले तो चौंकता है, फिर कहता है,‘लड़की होने के अपने फ़ायदे होते हैं.’ भले ही वह इसे मज़ाक में कहे, पर कहीं न कहीं उसके मन में यह बात है कि आपको सफलता इसलिए मिल रही है, क्योंकि आप पुरुषों से भरे ऑफ़िस में एक लड़की हैं. पार्टनर के द्वारा ऐसा कमेंट किसी भी तरह बर्दाश्त के लायक नहीं है. उससे स्पष्ट पूछें कि उसके ऐसा कहने का क्या मतलब है, क्या उसे आपकी क्षमता पर विश्वास नहीं है?

उसे आपके दोस्त पसंद नहीं हैं

वह हमेशा आपके दोस्तों यानी फ्रेंड सर्कल पर कमेंट्स करता रहता है. क्या वह उसने मिलने पर रूड व्यवहार करता है? देखा जाए तो दोस्तों की बेइज़्ज़ती करने का मतलब होता है कि एक तरह से आपकी बेइज़्ज़ती करना. दरअसल उसको आपकी लोकप्रियता से ईर्ष्या है. उसे इस बात से नफ़रत है कि आपका नेटवर्क कितना बड़ा है.
वह आपके ऑफ़िस इवेंट्स पर आपके साथ कभी नहीं आता
आपके ऑफ़िस की पार्टीज़ या अवॉर्ड समारोहों पर न आने का हर बार उसके पास कोई न कोई बहाना होता है. इसका मतलब यह भी हो सकता है कि उसे इस बात को देखना पसंद न हो कि आपका अपने ऑफ़िस में कितना दबदबा है, वहां आपकी कितनी चलती है. वह इस बात से सहज महसूस नहीं करता कि आपको कितनी इज़्ज़त मिलती है.

आपकी ख़ुश देखकर उसे ख़ुशी नहीं होती
चाहे आपके ऑफ़िस द्वारा दी गई फ़ैंसी कार हो या महंगे ईयरिंग्स जो आपके दोस्तों ने आपको गिफ़्ट करे हों या ऑनलाइन कॉन्टेस्ट में जीती हुई आपकी सोलो ट्रिप…आपको जिन भी चीज़ों से ख़ुशी मिलती है, उसे न जाने कैसे एक तरह का दुख होने लगता है. सोचिए, क्या वह आपका पार्टनर होने लायक है?

आपका काम उसे अधिक महत्वपूर्ण नहीं लगता

क्या वह फ़ैमिली फ़ंक्शन्स या दूसरी मीटिंग्स ऐसे समय पर शेड्यूल करता है, जब आपके लिए समय निकाल पाना मुश्क़िल होता है? जब आप उसे बताती हैं कि उस समय ऑफ़िस का ज़रूरी काम है, आप नहीं आ सकेंगी, तब वह आपको स्वार्थी कहने से भी बाज़ नहीं आता. वह आप पर परिवार और प्यार के बजाय करियर को प्राथमिकता देने का आरोप लगाता है. वह आपको कहता है आप ऐसी लड़की नहीं थीं, जिससे वह डेट करता था.
अगर आपके पार्टनर में ये सभी लक्षण हैं तो समझ जाइए़, आप दोनों के बीच करियर को लेकर काफ़ी लड़ाइयां होने वाली हैं. वहीं अगर वह आपकी सफलता का जश्न मनाता है तो समझिए ज़िंदगी अच्छे से बीत जाएगी.