कंडोम से जुड़ी आम गलतियां जो अक्सर आप करते हैं … #loveromance
October 24th, 2020 | Post by :- | 295 Views

यौन संबंध बनाते वक्त कंडोम का इस्तेमाल करना आवश्यक होता है। अगर आप अनचाहे प्रेग्नेंसी के लिए तैयार नहीं हैं तो कंडोम का इस्तेमाल आपके लिए एक बेहतर विकल्प होता है। ये आपको और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में आपकी मदद करता है। कंडोम आपको एसटीआई जैसी घातक समस्या से भी बचाने में मदद करता है। कंडोम स्पर्म और यूटेरस के लिए एक दीवार की तरह काम करता है, जिसकी वजह से स्पर्म टेस्टीकल तक नहीं पहुंच पाता है और इस प्रकार आसानी से गर्भधारण से बचा जा सकता है। लेकिन इसके बावजूद भी बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कंडोम से जुड़ी कई गलत बात पता होती है और ये कही ना कही उनके लिए हानिकारक होता है। आइए जानते हैं कंडोम से जुड़ी आम गलतियां जो अक्सर आप करते हैं।

पैकेट चेक नहीं करते हैं:
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने पर्स या फिर बैग में कंडोम रखते हैं और इस्तेमाल करते वक्त पैकेट को सही से चेक नहीं करते हैं। कई बार कंडोम डैमेज हो जाते हैं। तो ऐसे में आपको इस्तेमाल करने से पहले चेक कर लेनी चाहिए वरना ये आपके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

एक्सपायरी डेट नहीं चेक करना:
कई लोगों को ऐसा लगता है कि कंडोम का एक्सपायरी डेट नहीं होता है और वो इस्तेमाल करने से पहले उसे चेक नहीं करते हैं। ये ना सिर्फ अनचाहे गर्भ की संभावना को बढ़ाता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनता है।

पूरे समय नहीं पहनना:
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो यौन संबंध बनाने के पहले ही कंडोम उतार देते हैं। ऐसे में जेनिटल अंग संपर्क में आ जाते हैं और एसटीआई और अनचाहे गर्भ की संभावना बढ़ जाती है।

ऑयल्स और लोशन के इस्तेमाल से बचें:
नारियल तेल, लोशन, मसाज ऑयल और पेट्रोलियम जेली लैटेक्स के ब्रेकडाउन का कारण बनता है। तो इसलिए सिलिकॉन और वॉटर-बेस्ड ल्यूब्स का ही इस्तेमाल ही करना सुरक्षित होता है।

सही आकार के कंडोम का इस्तेमाल करें:
अपने लिंग के अनुसार कंडोम का इस्तेमाल करें क्योंकि अगर आप अपने लिंग के आकार के अनुसार कंडोम नहीं लेते हैं तो कंडोम के फटने का डर रहता है और स्पर्म योनि के अंदर प्रवेश होने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे अनचाहे गर्भ का खतरा बढ़ जाता है।