ब्रेकअप आपको लाइफ से जुड़ी ये 5 महत्वपूर्ण बातें सिखाता है, बढ़ती है रिश्तों और संबंधों की समझ … #news4
October 25th, 2020 | Post by :- | 135 Views

कोई भी रिश्ता जब टूटता है, तो दुख होना स्वाभाविक है। लेकिन टूटे हुए रिश्ते आपको जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें सिखा जाते हैं। जब हम रिलेशनशिप में होते हैं, तो हमें सबकुछ अच्छा-अच्छा नजर आ रहा होता है। लेकिन ब्रेकअप के बाद हम रिश्तों, संबंधों, दोस्ती और जीवन को नए नजरिये से देखना शुरू करते हैं। इसीलिए कहते हैं कि ब्रेकअप से आप कई लाइफ लेसन्स सीख सकते हैं। अगर आपका भी हाल में ही ब्रेकअप हुआ है या होने जैसी स्थिति बनती जा दिख रही है, तो आप भी इन 5 बातों को जरूर सीख और समझ पाएंगे।

कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता

जब आप किसी के प्यार में होते हैं, तो शुरुआती दिनों में आपको उससे जुड़ी हर चीज खूबसूरत और अच्छी नजर आती है। आपको आपका पार्टनर परफेक्ट नजर आता है। लेकिन वक्त के साथ उसी पार्टनर की कुछ बातें, आदतें या काम आपको कचोटने लगते हैं। अक्सर प्रेमियों के बीच ब्रेकअप की असल वजह यही होती है कि वे किसी बात या मुद्दे को लेकर एक राय नहीं बना पाते हैं। ऐसे में ब्रेकअप हमें ये महत्वपूर्ण बात सिखाता है कि दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं है और न हो सकता है। जीवन में जो कोई भी व्यक्ति परफेक्ट दिख रहा है, वो असल में एक पर्दे के पीछे अपनी सच्चाइयों को छिपाए हुए है, जिसे उस व्यक्ति के साथ वक्त गुजारने के बाद ही जाना जा सकता है।

प्यार में जिम्मेदारियां भी होती हैं

अक्सर लोग प्यार को बहुत आसान समझ लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि साथ घूमना, समय बिताना और एंजॉय करना ही प्यार है। जबकि प्यार अपने साथ कई जिम्मेदारियां लेकर आता है। अक्सर इन जिम्मेदारियों के कारण भी ब्रेकअप होते हैं। रिलेशनशिप में आने के बाद आपके पार्टनर के प्रति आपकी जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। इसलिए एक चीज जो सिर्फ ब्रेकअप ही आपको सिखा सकता है कि प्यार सिर्फ फैंटेसी नहीं, बल्कि बहुत बड़ी जिम्मेदारी का नाम है।

प्यार कितना भी गहरा हो, पर्सनल स्पेस जरूरी है

पर्सनल स्पेस हर रिश्ते में और हर व्यक्ति के लिए जरूरी होता है। रिश्तों में ब्रेकअप का दूसरा सबसे बड़ा कारण है पार्टनर को उसका पर्सनल स्पेस न देना; यानी उस पर हर समय नजर रखना, हर समय पूछताछ करना, बिना इजाजत कोई काम न करने देना, हर छोटी-छोटी बात की जानकारी मांगना आदि। दुनिया के किसी भी इंसान को ये बात नहीं पसंद आती है कि कोई उसके पर्सनल स्पेस में दखल दे। इसलिए ब्रेकअप आपको ये सिखाता है कि हर इंसान का एक पर्सनल स्पेस होता है और आपको कभी भी वहां तक पहुंचने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। आप किसी और की जिंदगी को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं।

रिश्ते के लिए दिल मिलना जरूरी है, हॉबीज और आदते नहीं

कुछ लोगों को रिश्ते के शुरुआती दिनों में लगता है कि अगर उनकी हॉबीज सेम हैं या आदतें और पसंद एक जैसी हैं, तो उनका रिश्ता लंबा चलेगा। मगर ऐसा बिल्कुल भी संभव नहीं है। इसका कारण यह है कि रिश्ता कभी भी आदतों या हॉबीज की वजह से मजबूत नहीं होता है। रिश्ता मजबूत होता है दिल के एक दूसरे से मिलने से, फिर भले ही आदतें और हॉबीज एकदम अलग-अलग ही क्यों न हों। हॉबीज सिर्फ आपको एक-दूसरे के करीब लाने और पहचान बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, रिश्ता दिल से ही बनता है।

रिश्ता बचाए रखने के लिए माफ करना जरूरी है

आजकल के प्रेमी-प्रेमिकाओं में ईगो के कारण बहुत सारे ब्रेकअप्स होने लगे हैं। किसी बात पर नाराज हो जाना और फिर उसी पर अड़े रहने के कारण रिश्ते में ब्रेकअप होना तो लाजमी है। लेकिन ऐसा ब्रेकअप आपको लाइफ से जुड़ी एक महत्वपूर्ण चीज सिखाता है। कई बार रिश्तों को बचाने के लिए बिना गलती के भी आपको सामने वाले शख्स को माफ करने के लिए तैयार रहना चाहिए। और कभी भी किसी व्यक्ति पर इल्जाम लगाना, चिल्लाना या उसे बुरा-भला कहने से कुछ हासिल नहीं है।