रिलेशनशिप में आने वाली ये छोटी-छोटी बातें बनती हैं बड़े झगड़ों की वजह, जानें इनसे किस तरह निपटें … #loveromance
October 25th, 2020 | Post by :- | 147 Views

रिलेशनशिप वैसे तो प्यार से चलता है, लेकिन कभी-कभार छोटी-छोटी बातों पर नाराजगी, कहा-सुनी, मन-मुटाव आदि भी हेल्दी रिलेशनशिप का हिस्सा हैं, क्योंकि गुस्सा भी आप उन्हीं के सामने जताते हैं, जिनसे प्यार करते हैं या जिनसे डरते नहीं हैं। लेकिन कई बार कुछ छोटी-छोटी बातें ही बड़ी बन जाती हैं और कई तरह की परेशानियों का कारण बनती हैं। रिलेशनशिप में इस तरह के मुद्दों से निपटना आसान नहीं होता है क्योंकि उस समय लोग भावनात्मक होकर ज्यादा सोचते हैं। इसीलिए हम आपको बता रहे हैं रिलेशनशिप में होने वाली 5 सबसे आम बातें, जो रिश्ता बिगाड़ती हैं और परेशानी का कारण बनती हैं।

बहस

कई बार आपको किसी बात पर गुस्सा आता है, या आपके पार्टनर के गुस्से पर आपको अपनी सफाई में कुछ कहना या अपना पक्ष रखना पड़ता है, तो इसे आपको शांत दिमाग से ही हैंडल करना चाहिए। अगर ऐसे समय पर आप बहस करने लगेंगे और सामने वाले को अपनी बात मनवाने के लिए उल्टे-सीधे तर्क गढ़ने लगेंगे, तो इससे आपका रिश्ता खराब होता है। इस तरह की बातों से सामने वाले का दिल दुखता है और उसे गुस्सा भी आता है। इसलिए रिलेशनशिप में जब भी ऐसी कोई स्थिति आए तो कम से कम एक व्यक्ति को माहौल और गुस्सा शांत करने की कोशिश करनी चाहिए।

शक

शक ने इस दुनिया में सबसे ज्यादा रिश्ते तुड़वाए हैं। लेकिन ये बात समझना जरूरी है कि शक पैदा भी उन्हीं रिश्तों में होता है, जिनकी डोर पहले से ही कमजोर होती है। इसलिए आपको शुरुआत से ही अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने पार्टनर के प्रति हमेशा ईमानदार रहें, उससे सच बोलें। क्योंकि ज्यादातर शक के मामले झूठ से शुरू होते हैं। आप स्वयं भी अपने पार्टनर पर भरोसा रखें और बेवजह शक करके उन्हें परेशान न करें। अगर आपने सच में उनका कोई झूठ या गलती पकड़ी है, तो इस बारे में भी शांति से बात करें और समस्या का हल खोजें।

झूठे दावे और वादे

ये आमतौर पर ऑनलाइन बने रिलेशनशिप में ज्यादा होता है, जब पार्टनर को इम्प्रेस करने के लिए आप झूठे दावे कर देते हैं या कोई झूठा वादा कर देते हैं, ये सोचकर कि बाद में कोई प्रॉब्लम आएगी तो देख लिया जाएगा। मगर आपको बता दें कि सबसे पहले इस बात को समझें कि इस तरह के मामले भी धोखा-धड़ी ही माने जाते हैं और इसके लिए आपका पार्टनर उसी सोशल मीडिया का सहारा लेकर आपको बदनाम कर सकता है, जिसके जरिए आप उसे मिले थे। रियल लाइफ रिलेशनशिप में भी झूठे दावे और वादे करने से रिश्ता खराब होता है।

प्राइवेट स्पेस में खलल

आप प्रेमी-प्रेमिका हों या पति-पत्नी हों, रिश्ता कितना भी मजबूत और गहरा हो, लेकिन आप किसी की जिंदगी को कंट्रोल करने का हक नहीं रखते हैं। हर व्यक्ति की अपनी एक प्राइवेट स्पेस होता है, जिसमें वो अपनी चीजों को अपने तरीके से देखना, सुनना और जीना चाहता है। इस प्राइवेट स्पेस में दखलंदाजी इन दिनों रिश्तों में काफी देखने को मिलती है। शुरुआत में तो लोग ज्यादा नहीं बोलते हैं लेकिन धीरे-धीरे वो पार्टनर के प्राइवेट स्पेस को कंट्रोल करना शुरू कर देते हैं। ये भी रिलेशनशिप टूटने और झगड़े का एक बड़ा कारण है।

एक-दूसरे का सम्मान न करना

वैसे इस तरह के मामले कम देखने को मिलते हैं, जहां पार्टनर एक-दूसरे का सम्मान न करें क्योंकि आप किसी के साथ रिलेशनशिप में तभी आते हैं, जब आप उसका सम्मान करते हैं। लेकिन फिर भी शादी  के बाद कुछ जोड़ों में ये समस्या देखने को मिलती है। जिस भी रिश्ते में एक-दूसरे के लिए सम्मान नहीं होगा, वहां झगड़े जरूर होंगे। इसलिए सम्मान बहुत जरूरी है।