Citrus Fruits for skin: निखरी त्वचा पाने के लिए सिट्रस फ्रूट का इस्तेमाल कैसे करें … #loveromance
October 27th, 2020 | Post by :- | 226 Views

सिट्रस फ्रूट में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। इनमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है। सिट्रस फ्रूट में मौजूद विटामिन सी शरीर में मौजूद रेडिकल्स को नष्ट करके त्वचा पर निखार लाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह कोलेजन के उत्पादन, त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने और रोमछिद्रों को सिकोड़ता है। सिट्रस फ्रूट आपकी बेजान त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कौन से सिट्रस फ्रूट्स आपकी त्वचा को निखारने में मदद करते हैं।

Citrus Fruits for skin: त्वचा के लिए सिट्रस फ्रूट्स का इस्तेमाल

संतरा
नींबू
ग्रेपफ्रूट
मौसम्बी

संतरा: संतरे में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाने की वजह से त्वचा पर अपने आप निखार आ जाता है। संतरे का इस्तेमाल उसके जूस या फेसमास्क की तरह किया जा सकता है। यह फेसमास्क बनाने के लिए 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, छुटकीभर हल्दी और 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस फेसमास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगे रहने दें उसके बाद पानी से धो लें।

नींबू: नींबू में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा से बैक्टीरिया हटाकर मुंहासों, दाग-धब्बों को हटाने में मदद करते हैं। जिससे त्वचा पर निखार आता है। त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू के रस और 1 चम्मच ग्राउंडिड ओट्स को मिला लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच टमाटर प्यूरी को मिलाकर ब्लेंड कर लें। इससे आपका फेसमास्क बन जाएगा। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

ग्रेपफ्रूट: ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाने और निखार लाने में मदद करते हैं। ग्रेपफ्रूट का इस्तेमाल करने के लिए 1 ग्रेपफ्रूट का पल्प निकाल लें। अब इस पल्प में 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

मौसम्बी: मौसम्बी में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बेजान त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब आधा मौसम्बी से जूस और पल्प निकालकर शहद और हल्दी के पेस्ट में मिला लें। इस मिक्सचर को चेहरे पर 15 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को धो लें।