लिबिडो कम होने पर भी अपने यौन स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाएं … #loveromance
October 27th, 2020 | Post by :- | 182 Views

कई बार आपको लगता है कि आपकी लिबिडो की मात्रा कम हो गई है और इस वजह से आपको यौन संबंध बनाने की इच्छा भी कम होती जा रही है। ये आपके रिश्ते को भी प्रभावित करता है क्योंकि प्यार के साथ-साथ यौन संबंध बेहतर होना भी आपकी जिंदगी के लिए जरूरी होता है। ये आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है। अगर आपका लिबिडो कम होगा तो आपको यौन संबंध बनाने की इच्छा भी नहीं होगी तो आपके रिश्ते के लिए हानिकारक हो सकता है। कभी-कभी ऐसा होगा स्वभाविक है लेकिन अगर आपको यह समस्या बार-बार हो रही है तो ये आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकती है और साथ ही आपकी शर्मिंदगी का कारण भी बन सकती है। आइए जानते हैं किस प्रकार लिबिडो कम होने पर आप अपने यौन स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

अपने हार्मोन के स्तर को बढ़ाएं:
आपका यौन स्वास्थ्य आपके शरीर के हार्मोन सिक्रिशन पर निर्भर करता है। वे आपके सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए एक बड़ी अहम भूमिका निभाते हैं। यदि आपका हार्मोन किसी भी जटिलता से बाहर हैं, तो आपका लिबिडो बढ़ सकता है। इसलिए अपने हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए स्वस्थ और पोषक आहार का सेवन करना और नियमित रूप से व्यायाम करना आवश्यक होता है। वास्तव में, गर्भनिरोधक गोलियां आपके हार्मोनल सिक्रिशन को प्रभावित कर सकता है।

नियमित व्यायाम:
व्यायाम ना केवल आपके हार्मोन को विनियमित करता है बल्कि आपके लिबिडो को भी बढ़ाता है। जितना अधिक आप काम करते हैं उतनी अधिक आपकी यौन संबंध बनाने की इच्छा बढ़ती है। यह आपके शरीर के हर हिस्से में रक्त संचार को बेहतर बनाता है और यही कारण है कि यह आपके मूड को भी बूस्ट करता है।

कुछ एफ्रोडिसियाक का सेवन करें:
यदि आप यौन संबंध बनाने की इच्छा रखते हैं तो आपको अपने खाद्य पदार्थों के सेवन पर अधिक ध्यान रखने की जरूरत है। आपकी यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए बहुत सारे खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं। यह अस्थायी रूप से ठीक हो सकता है। एफ्रोडिसियाक युक्त खाद्य पदार्थ आपके जेनाइटल को गर्माहट प्रदान करती है जिससे आपकी यौन संबंध बनाने की इच्छा बढ़ती है।

आकर्षित दिखने वाले कपड़ें पहनें:
अपने मूड को बूस्ट करने के लिए ऐसा कुछ पहनें जिससे आप आकर्षित दिखें। ये ना सिर्फ आपके आत्म-विश्वास को बढ़ाता है बल्कि आपको पार्टनर की यौन इच्छा को भी बूस्ट करता है।

अपने साथी को मूड में लाएं:
अगर आपकी यौन इच्छा कम हो गई है या फिर आपका लिबिडो कम हो रहा है तो अपने पार्टनर को पहल करने दें। फोरप्ले करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है क्योंकि ये आपके मूड को बूस्ट कर सकता है। तो इसलिए कोशिश करें कि आपका पार्टनर यौन संबंध बनाने के लिए पहल करें।