स्वास्थ्य और लंबाई के बीच क्या है संबंध? जानें कैसे आपकी लंबाई स्वास्थ्य को करती है प्रभावित … #loveromance
October 30th, 2020 | Post by :- | 190 Views

हम सभी की लंबाई अलग-अलग होती है, कोई बहुत ज्यादा छोटा होता है तो कोई बहुत ज्यादा लंबा और किसी को लंबाई सामान्य होती है। लेकिन क्या इसका हमारी सेहत से किसी प्रकार का कोई संबंध है? शायद आपको इस बारे में कोई जानकारी न हो लेकिन आपको बता दें कि कई लोगों के स्वास्थ्य के कारण उनका असर उनकी लंबाई पर देखा जा सकता है। जी हां, कई मामलों में ये संभव है, आइए इस लेख के जरिए हम ये जानने की कोशिश करते हैं कि क्या वास्तव में हमारी लंबाई का हमारे स्वास्थ्य से संबंध है या किसी स्थिति में संबंध होता है।

कैंसर

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका खतरा किसी को भी हो सकता है, लेकिन कैंसर को लंबाई से जोड़े जाने की बात आए तो आप शायद इस पर विचार कर सकते हैं। जबकि पिछले कई शोध से ये सामने आया है कि जिन लोगों की लंबाई ज्यादा होती है उन लोगों को कुछ प्रकार का कैंसर होने का खतरा होता है। ऐसे ही रॉयल सोसाइटी जर्नल में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में दिखाया गया है कि कैंसर का लंबाई से संबंध है।

ब्लड क्लोटिंग

शरीर में खून के थक्के बनना एक गंभीर समस्या है लेकिन ये बहुत से लोगों में आम बन गई है। इसको समझना हम सभी के लिए थोड़ा मुश्किल है कि इस स्थिति का हमारी लंबाई से क्या संबंध। लेकिन आपको बता दें कि शरीर में बनने वाले थक्कों का लंबाई से संबंध है। अध्ययन में ये सामने आया है कि जिन लोगों की लंबाई 5 फीट से कम होती है उन्हें इसका खतरा कम होता है। वहीं, अगर किसी की लंबाई 5 फीट से ज्यादा होती है तो उन लोगों में इसका खतरा बढ़ जाता है।

डायबिटीज

दीयाबैटोलॉजिया में प्रकाशित लंबाई और डायबिटीज से जुड़े एक अध्ययन के अनुसार, ज्यादा लंबाई वाले लोगों में डायबिटीज का खतरा कम होता है। इसमें अगर कोई पुरुष है तो उसमें 41 प्रतिशत कम होता है और महिलाओं में ये 33 प्रतिशत तक कम होता है। लेकिन अभी शोधकर्ताओं का कहना है कि इस पर और शोध की जरूरत है जो पूरी तरह से ये साबित करे कि डायबिटीज का सीधा संबंध व्यक्ति की लंबाई से है।

दिल की बीमारी

दिल से जुड़ी कई समस्याओं और लंबाई के बीच में भी कई शोध सामने आए जिसमें अलग-अलग परिणाम सामने आए हैं। कई शोध में ये दिखाया गया है कि दिल की बीमारी का संबंध लंबाई से है और कुछ शोध में इसकी कोई खास भूमिका नहीं दिखाई गई। साल 2010 में करीब 3 मिलियन लोगों पर हुए 52  अध्ययन का एक विश्लेषण किया गया था। जिसके परिणाम में ये दिखाया गया कि अध्ययन के मुताबिक इसको साबित करना थोड़ा मुश्किल है।

अल्जाइमर रोग

अल्जाइमर रोग तेजी से लोगों के बीच बढ़ता जा रहा है जिसका सही समय पर इलाज भी जरूरी होता है। डेनमार्क में कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के एक नए अध्ययन में ये सामने आया है कि अल्जाइमर रोग और आपकी लंबाई में सीधा संबंध है। शोध में मौजूद सहायक प्रोफेसर टेरिस सारा होज जार्जेंसन ने बताया कि जिन लोगों की लंबाई औसत से ज्यादा होती है उन्हें अल्जाइमर रोग का खतरा कम होता है और जिन लोगों की इससे कम लंबाई होती है उन्हें इसका खतरा हो सकता है।