इन 13 तरीकों से चुनें बच्चों का नाम, हर कोई करेगा तारीफ .. #loveromance
November 2nd, 2020 | Post by :- | 122 Views

बच्‍चे का नाम रखना जितना खुशी का मौका होता है उतना ही यह काफी चुनौतीपूर्ण स्थिति भी होती है। हर पेरेंट्स की ख्वाहिश होती है कि वह अपने बच्चे का ऐसा नाम रखें जो सुनने में सरल और प्यारा तो हो ही साथ ही अर्थपूर्ण भी हो। इसलिए नाम रखना माता-पिता के लिए हमेशा असमंजश का काम रहता है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि नाम ही व्यक्ति की पहचान होती है और नाम से ही व्‍यक्ति का व्‍यक्तित्‍व झलकता है। इसलिए यह जितना मनोरंजन का काम है उतना ही पेचिदा भी है। अधिकतर घरों में गर्भावस्‍था के दौरान ही एक अच्‍छे नाम को ढूंढने की कवायद शुरू हो जाती है। इस चीज में सिर्फ माता पिता ही नहीं बल्कि पूरा परिवार शामिल होता है। कुल मिलाकर बच्‍चे का नामकरण करना बहुत मुश्किल काम है। यदि आप भी ऐसी मुश्किल में हैं या आपको भी अपने बच्‍चे के लिए कोई अच्‍छा नाम नहीं सूझ रहा है तो हमारे ये 13 टिप्‍स आपकी मदद कर सकते हैं और इनके जरिये आप अपने बच्‍चे का नामकरण कर सकते हैं।

दोस्‍तों से सलाह लीजिए, ऐसे दोस्‍तों से सलाह लीजिए जो पहले से पैरेंट्स बन चुके हैं। क्‍योंकि उन्‍होंने पहले भी अपने बच्‍चे के नामकरण के लिए कवायद की है तो वे आपको बेहतर सलाह दे सकते हैं।

2 आसान नाम की तलाश कीजिए। आसान नाम रखने से इसे पुकारने में आसानी होगी और यह लोगों की जुबान पर आसानी से छा जायेगा।

3 अर्थपूर्ण नाम होना चाहिए। बच्चे का नाम हमेशा अर्थपूर्ण होना चाहिए। ऐसे नामों का चयन करने से बचे, जिनका कोई अर्थ नहीं निकलता हो।

4 बच्‍चे का नाम लंबा रखने की बजाय छोटा रखिये। छोटे नाम का उच्‍चारण करने में आसानी होती है।

बच्‍चे का नाम अर्थपूर्ण होना चाहिए। बिना अर्थ के नाम रखने से नाम हंसी का पात्र बन जाता है, इसलिए ऐसा नाम रखिये जिसका अर्थ बहुत ही सकारात्‍मक हो।

6 एक नाम ही काफी है, कुछ लोग बच्‍चे के 2-3 नाम रख देते हैं। यह सही नहीं, इसलिए कोशिश कीजिए कि बच्‍चे का एक ही नाम रखें।

7 ऑनलाइन का सहारा लीजिए, क्‍योंकि इंटरनेट पर आपको लाखों नामों की सूची उनके अर्थ सहित मिल जायेगी। उनमें से एक अच्‍छे नाम का चुनाव अपने बच्‍चे के लिए कीजिए।

परिवार वालों के नाम पर भी आप बच्‍चे का नामकरण कर सकते हैं, अगर घर में किसी का नाम आपको सबसे प्‍यारा लगता है तो उसके नाम पर बच्‍चे का नाम रखें।

नामकरण के लिए बाजार में कई किताबें मौजूद हैं, आप उनका सहारा भी ले सकते हैं। इन किताबों आपको नाम और उनका अर्थ भी मिल जायेगा जिससे आपको नाम की तलाश करने में अधिक मुश्किल नहीं आयेगी।

10 बच्‍चे का नाम थोड़ा अलग होना चाहिए, ताकि वह सबके बीच में अपने नाम के आधार पर भी प्रसिद्ध हो जाये या फिर अपने अलग प्रकार के नाम से ही पहचान पा जाये।

11 नामकरण करते वक्‍त गोत्र और नक्षत्रों का भी ध्‍यान रखें, बच्‍चे का नाम परंपरा के अनुसार ही करें।

12 एक नाम को चुनकर उस पर ऑनलाइन वोटिंग भी कर सकते हैं, इसके आलावा उस नाम पर अपने दोस्‍तों और घरवालों की राय भी ले सकते हैं।

13 अगर आपको अपने दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों द्वारा बताये गये नाम पसंद नहीं आ रहे हैं तो आप इसके लिए एक्‍सपर्ट की मदद ले सकते हैं। शायद उसके द्वारा सुझाया गया नाम आपके बच्‍चे के लिए बेहतर हो।

बच्‍चे का नामकरण करना बहुत मुश्किल काम होता है, क्‍योंकि वह पूरी जिंदगी उसी नाम से जाना जाता है। इसलिए बच्‍चे का नामकरण सोच-समझकर ही कीजिए