अपने बच्चे का सबसे अच्छा नाम रखने के लिए टिप्स .. #loveromance
November 2nd, 2020 | Post by :- | 180 Views

बच्‍चे का नामकरण करने में हमेशा पैरेंट्स सामंजस्‍य में रहते हैं। सबकी कोशिश यह होती है कि अपने बच्‍चे का नाम सबसे अलग और हटकर रखें। कुछ लोग तो अपने बच्‍चों को नाम अपने धर्म से अलग भी रखने लगे हैं।

किसी के बच्‍चे का अलग नाम सुनकर आपको भी लगता है कि आप भी अपने बच्‍चे का नाम वैसा ही या उससे हट‍कर हो। लेकिन बच्‍चे का नामकरण करते वक्‍त कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। बच्‍चे का नाम हमेशा अपने रीति-रिवाजों के साथ और ग्रह-नक्षत्रों को ध्‍यान में रखकर करना चाहिए। इस लेख में जानिए अपने बच्‍चे का नाम सबसे अलग कैसे रखें।

सलाह लें

एक बार आपने अपने बच्‍चे का नामकरण कर दिया तो पूरी जिंदगी वह उसी नाम से जाना जाता है। इसलिए बच्‍चे का नाम जल्‍दबाजी में रखने के बजाय अन्‍य लोगों से सलाह लें। यदि आपको कोई अच्‍छा नाम नहीं मिल रहा है तो अपने परिवारवालों, दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों से इस बारे में सलाह ले सकते हैं। हो सकता है इनके पास ऐसा नाम हो जो आपके बच्‍चे के लिए मुफीद हो।

किताबों से सहायता लें

बच्‍चे के नाम और उनके मतलब के लिए बाजार में कई तरह की किताबें उपलब्‍ध हैं। आप बच्‍चों के नाम की किताब खरीदकर उसमें से अपने बच्‍चे के लिए एक अच्‍छा सा नाम तलाश कर सकते हैं। किताबों लगभग सभी प्रसिद्ध नाम उनके अर्थ के साथ मौजूद होते हैं। इसमें आपको आपके लाडले के लिए एक अच्‍छा सा नाम जरूर मिल जायेगा।

सोशल नेटवर्किंग

तकनीक ने इस प्रयोग ने लोगों के काम को आसान बनाया है, यहां तो ज्ञान का प्रचुर भंडार उपलब्‍ध है। यहां पर आपको कई ऐसे नाम मिल सकते हैं जो एकदम अलग हों। तो देर किस बात की, सोशल नेटवर्किंग के जरिये अपने बच्‍चे के लिए सबसे अच्‍छे नाम की तलाश शुरू कर दीजिए।

प्रचलित नाम रखें

बच्‍चे का नाम ऐसा रखें जो घर और बाहर दोनों ही जगह पर प्रचलित हो। प्रचलित नाम रखने से वह लोगों की जुबान पर आसानी से चढ़ जायेगा। प्रचलित नाम आपके बच्‍चे को दूसरों के सामने भी प्रचलित कर सकता है। ऐसे नाम बहुत ही आसान होते हैं और लोगों को जल्‍दी याद भी हो जाते हैं।

साधुओं और संन्‍यासियों के नाम

साधू और संयासियों को शांति और आस्‍था का प्रतीक माना जाता है, इसलिए अपने बच्‍चे का नाम प्रसिद्ध साधू या संयासी के नाम पर रख सकते हैं। ऐसे नाम दूसरों के लिए प्रेरणा की तरह होते हैं और दूसरे लोग इस तरह के नाम का मजाक भी नहीं उड़ाते हैं। तो आप भी अपने बच्‍चे का नाम किसी प्रसिद्ध संयासी के नाम पर रखें।

दादा-दादी के नाम

जरूरी नहीं कि आप अपने बच्‍चे का नाम हटकर रखें, बल्कि आपके घर में भी ऐसे कई नाम हैं जिनके कारनामे बहत ही अनोखे होंगे। इसके अलावा यदि आप अपने पुरानी यादों को दोहराना चाहते हैं और अपने पूर्वजों को अपने पास अनुभव करना चाहते हैं तो अपने बच्‍चे का नाम उनके ना पर ही रखें।

ग्रह, नक्षत्र और राशिफल

बच्‍चे का नाम ग्रह, नक्षत्र और उसकी राशिफल के अनुसार ही रखना चाहिए। यदि धर्म और मान्‍यताओं को मानें तो ऐसे नाम उनके लिए भाग्‍यशाली हो सकते हैं।

बच्चों के नाम ऐसे रखें जिस पर उन्हें गर्व हो, ना कि उनका मजाक उड़ाया जाये। इसके अलावा लड़के और लड़कियों का नामकरण भी अलग तरह से करना चाहिए।