आदतें जो आपकी सेक्स इच्छा को कर देती हैं कम …#loveromance
November 5th, 2020 | Post by :- | 210 Views

एक अच्छी और स्वस्थ सेक्स लाइफ आपको फिट, खुशनुमा और अपने साथी के साथ जुड़े रहने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सेक्स मनुष्य के जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। लेकिन आजकल के भाग-दौड़ की ज़िंदगी में लोग अच्छे तरह से अपने स्वास्थ्य की देखभाल नहीं कर पाते, जिसके कारण उनकी सेक्स की इच्छा कम होती जाती है। इसकी शिकायत मर्दों और औरतों दोनों में ही होती हैं। ज़्यादातर लोग इस परेशानी के बारे में बात करने में हिचकिचाते हैं, जो इस समस्या के बढ़ने का एक और कारण है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह लें। इसके साथ ही कुछ टिप्स अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

1.एल्कोहल:
एल्कोहल के सेवन से इरेक्शन की समस्याएं बढ़ सकती हैं। एल्कोहल पीने के कारण आपको डिहाईड्रेशन हो सकता है, जिससे आपके शरीर में खून की कमी हो सकती है और एंजियोटेनसिन में वृद्धि आ सकती है। यह एक हार्मोन है जो आप में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को बढ़ाता है, इसलिए अच्छी सेक्स लाइफ के लिए बहुत ज़्यादा एल्कोहल पीने से बचें।

2.कैफीन:
कैफीन युक्त ड्रिंक्स जैसे- कॉफी, सोडा और कोला आदि का सेवन करने से आपके अंदर सेक्स करने की इच्छा खत्म होने लगती है। बहुत ज्यादा कैफीन का सेवन एड्रीनल ग्लैंड्स को बहुत ज्यादा उत्तेजित करेगा जिसकी वजह से सेक्स की इच्छा खत्म हो सकती है। तो अगर आप अपनी सेक्स ड्राइव खत्म नहीं करना चाहते हैं, तो कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में ही करें|

3.अधिक मीठा खाने से बचे:

अध्ययन के अनुसार ज़्यादा मात्रा में मीठे का सेवन पुरूषों के टेस्टास्टरोन के स्तर को और शुक्राणु को बुरी तरह से प्रभावित करता है। अधिक मीठा खाने के कारण आपके शरीर की ऊर्जा स्तर कम हो जाती है और आपके अंदर की सेक्स ड्राइव को भी खत्म कर देती है।

4.अत्यधिक या कम एक्सरसाइज़ करने से:
व्यायाम करने से हार्मोन सक्रिय होते हैं और काम करने की इच्छा बढ़ती है। लेकिन अगर आप बहुत ज़्यादा व्यायाम करेंगे आपके टेस्टोस्टेरॉन का लेवल प्रभावित होता है। जो आपकी उर्जा और सेक्स की इच्छा को कम कर सकता है।

5.तनाव:

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि तनाव के कारण सेक्स करने की इच्छा में कमी आ जाती है। तनाव के कारण मनुष्य सेक्स का पूरा आनंद नहीं उठा पाते हैं, क्योंकि तनाव के कारण हमेशा थकान महसूस होती है।

6.खान पान:
सैचुरेटेड फैट वाले प्रोसेस्ड फूड, रेड मीट, सॉसेज़ आदि ज़्यादा मात्रा में खाने से वे गुप्तांग में रक्त के संचार को कम करते हैं और इससे सेक्स की इच्छा बुरी तरह से प्रभावित होती है। साथ ही कम कैलोरी वाला खाना आपके शरीर के शक्ति को कम करता है जिससे आप में सेक्स करने की शक्ति कम हो जाती है।

7.अनिद्रा की बीमारी:

पांच घंटे से कम सोने पर स्वास्थ्य पर तो बुरा प्रभाव तो पड़ता ही है साथ ही साथ सेक्स जीवन भी बुरी तरह से प्रभावित होता है। अध्ययन के अनुसार पर्याप्त मात्रा में नहीं सोने से या अनिद्रा की बीमारी होने से महिला और पुरूष दोनों के सेक्स हार्मोन्स का स्तर घट जाता है, जो सेक्स जीवन का आनंद उठाने में बाधा उत्पन्न करते हैं।

8.पोर्नोग्राफी:
अधिक पोर्न देखने से या मास्टरबेशन(हस्तमैथुन) करने से आपके अंदर सेक्स ड्राइव में कमी आ सकती है।

9.रूटीन:
अगर कोई कपल एक काम रोज़ कर रहे हैं तो उनकी लाइफ बोरिंग हो जाती है। ऐसे में दोनों पुरुष और महिला अपनी गतिविधियों में रुचि खोने लगते हैं।

10.मातृत्व:
ब्रेस्टफीडिंग के कारण बहुत सारी औरतें की यौन इच्छा खत्म हो जाती है। शरीर में एस्ट्रोजेन की कमी के कारण ऐसा होता है। ब्रेस्टफीडिंग वाली महिलाएं को ग्रीवा बलगम(cervical mucus)की शिकायत हो जाती है, जो उनकी योनि(Vagina)में सूखापन ला देता है। ब्रेस्टफीडिंग से महिलाओं को लुब्रिकेशन(Lubrication)कम होता है, जिसके कारण उनमें यौन इच्छा खत्म हो जाती है।