क्या कॉन्डम की भी एक्सपायरी डेट होती है … #loveromance
November 5th, 2020 | Post by :- | 157 Views

सुरक्षित यौन संबंध बनाने के लिए आप कई गर्भनिरोध के तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। आज के समय में गर्भनिरोधन के लिए आप कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अधिकतर इस्तेमाल में लाए जाने वाले तरीकों में से कॉन्डम सबसे अधिक प्रचलित हैं। कॉन्डम का इस्तेमाल करने में लोगों को ना तो अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है और यह काफी किफायती भी है। असुरक्षित यौन संबंधों से बेहतर है कि आप गर्भनिरोध का इस्तेमाल करें लेकिन इसके इस्तेमाल के वक्त इस बात का भी ध्यान रखना जरुरी है कि जिस कॉन्डम का उपयोग आप कर रहे हैं, वह एक्सपायर तो नहीं हो गया है। जी हां, कॉन्डम की भी एक्सपायरी डेट होती है और इसके इस्तेमाल के वक्त आपको ये जानना जरुरी है। आइए जानते हैं कॉन्डम की एक्सपायरी डेट से जुड़ी सभी बातें जो आपको हैरान कर देंगी।

कॉन्डम किस पदार्थ से बने होते हैं
कॉन्डम आमतौर पर तीन तरह के मैटीरियल से बने होते हैं जिनमें लेटेक्स, पॉलीयुरेथेन, या लम्ब्स्किन शामिल हैं। जिन लोगों को लेटेक्स से एलर्जी होती है उनके लिए पॉलीयुरेथेन बेहतर विकल्प है। अधिकतर लोग लम्ब्स्किन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा माना गया है कि लम्ब्स्किन पदार्थ यौन संचारित रोगों को रोकने में अधिक प्रभावी नहीं होता है।

कॉन्डम का इस्तेमाल कितने समय के लिए किया जा सकता है
कॉन्डम का इस्तेमाल आमतौर पर इनके निर्माण की तारीख से पांच साल तक किया जा सकता है। हालांकि यह आपके यौन संबंध के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले लुब्रिकेशन पर निर्भर करता है। इस तरह से तारीख गिनने से बेहतर है कि आप कॉन्डम के पैकेज पर छपी एक्सपायरी डेट चेक कर लें। इसके अलावा आप कॉन्डम को स्टोर कैसे करते हैं इसका प्रभाव भी इसकी सेल्फ लाइफ पर पड़ता है। आप इसे हीट या लाइट के पास ना रखें।

कॉन्डम के लिए एक्सपायरी डेट की जरुरत क्यों है
बहुत ही कम लोग इस बात पर विश्वास करते हैं कि कॉन्डम की भी एक्सपायरी डेट होती है और वो इसका इस्तेमाल बिना एक्सपायरी देखे बिना ही कर लेते हैं। हालांकि ऐसा करने से आपको कई तरह की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। एक्सपायर कॉन्डम यौन संबंधों के दौरान आसानी से टूट सकता है। इसके अलावा एक्सपायर कॉन्डम आपकी त्वचा को इरिटेट कर सकता है।

क्या एक्सपायर कॉन्डम का इस्तेमाल बुरा है
ऐसा कोई तथ्य नहीं जिसके जरिए साबित किया जा सके कि एक्सपायर कॉन्डम का इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक है। हालांकि एक्सपायर कॉन्डम कम प्रभावी होता है। इसलिए इनके इस्तेमाल से आप यौन संचारित रोग, यौन संचारित संक्रमण और अनचाहे गर्भ से बचाव करने में नाकाम हो सकते हैं। हालांकि विशेषज्ञ कहते हैं कि आप एक्सपायर कॉन्डम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्सपायर कॉन्डम के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान
एक्सपायर कॉन्डम के इस्तेमाल से आपको कई नुकसान हो सकते हैं जैसे:

  • अनचाहा गर्भधारण
  • त्वचा में खुजली
  • यौन संचारित रोगों का फैलना
  • यौन संबंधों में खलल।