खाद्य पदार्थ जिनमें गर्भनिरोधक गुण पाएं जाते हैं …. #loveromance
November 5th, 2020 | Post by :- | 190 Views

गर्भनिरोधक खाद्य पदार्थ वो खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें गर्भधारण को रोकने के गुण होते हैं। हालांकि नियमित गर्भनिरोधक उपायों के लिए खाद्य पदार्थों पर निर्भर रहना उचित नहीं है लेकिन किसी भी लापरवाही के मामले में रोकथाम करने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप बिना सुरक्षा के संबंध बना चुके हैं और अभी बच्चे के लिए तैयार नहीं हैं या आपने शिशु के लिए कोई प्लानिंग नहीं की है तो ऐसी स्थिति में ये खाद्य पदार्थ आपकी मदद कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों के सेवन से आपको गर्भ को रोकने में मदद मिल सकती हैं। आइए जानते हैं कौन से खाद्य पदार्थों में गर्भनिरोधक गुण पाएं जाते हैं।

पपीता
पपीता काफी समय से गर्भनिरोध गुणों के लिए जाना जाता है इसी कारण से गर्भवती महिला को पपीता खाने से परहेज करने के लिए कहा जाता है। पपीता में पपेन नाम का एक एंजाइम होता है जो कि इस काम में मदद करता है। यह फल महिलाओं में गर्भधारण के लिए जिम्मेदार सेक्स हार्मोन के उत्पादन को कम करता है। जिससे गर्भधारण नहीं हो पाता।

कॉफी
कॉफी में एक एक्टिव कम्पाउंड कैफीन पाया जाता है जो कि महिलाओं को गर्भधारण करने से रोकता है। इसलिए जो महिलाएं गर्भधारण नहीं करना चाहती हैं उनके लिए कॉफी एक विकल्प हो सकता है।

पार्सले
पार्सले एक फूल वाला पौधा होता है जो महिलाओं में मासिक धर्म को बढ़ावा देता है। इसलिए, यह एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक खाद्य पदार्थ है। अगर कोई महिला गर्भवती नहीं होना चाहती है तो इसका सेवन कर सकती हैं। आमतौर पर गर्भावस्था से बचने के लिए पार्सले टी का सेवन किया जाता हैं।

ड्रायड एप्रीकोट्स(खुबानी)
अगर आपने एक रात पहले बिना सुरक्षा के यौन संबंध बनाएं हैं और आप गर्भधारण करना नहीं चाहती हैं तो इस स्थिति में ड्रायड एप्रीकोट का सेवन कर सकती हैं। हालांकि अगर आपका प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव आया है तो इसके सेवन से बचें।

हालांकि आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन प्राकृतिक गर्भनिरोध के रुप में कर सकती हैं लेकिन इस मामले में डॉक्टर की सलाह लेना उचित होगा क्योंकि एक शरीर से दूसरे शरीर में हार्मोन भिन्न होते हैं।