अपनी पत्नी को गर्भधारण में कैसे मदद कर सकते हैं
August 20th, 2020 | Post by :- | 190 Views

गर्भधारण करने का समय जितना मां के लिए मुश्किल होता है उतना ही पिता के लिए भी होता है। इस दौरान जब महिलाओं को मदद की जरुरत होती है तो बहुत से पुरुषों के इसके बारे में पता ही नहीं होता है। कई तरीकों से आप अपनी पत्नी को गर्भधारण करने में मदद कर सकते हैं। इस दौरान आप कुछ उपायों की मदद ले सकते हैं। यह आपके लाइफस्टाइल और रोजाना की आदतों से जुड़े होते हैं। अगर आप थोड़ा सा ध्यान दें तो आप अपनी पत्नी की गर्भधारण करने में मदद कर सकते हैं। तो आइए आपको कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं जो आपकी पत्नी को गर्भधारण में मदद कर सकते हैं।

एल्कोहल और धूम्रपान ना करके: चाहे महिला हो या पुरुष गर्भधारण करने के लिए धूम्रपान और एल्कोहल के सेवन से बचना चाहिए। एक स्टडी के मुताबिक धूम्रपान और एल्कोहल का सेवन करने से फर्टिलिटी पर प्रभाव पड़ता है इसलिए इन बुरी आदतों को छोड़कर एक स्वस्थ लाइफस्टाइल जीना शुरु करें।

वजन कम करें: जब आप गर्भधारण करने की सोचते हैं तो शुक्राणुओं के स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फैट हानिकारक होता है। एक स्टडी के अनुसार जिन पुरुषों का वजन ज्यादा होता है उनमें शुक्राणुओं की संख्या कम होती है। वजन कम करना ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि आपकी पत्नी को गर्भधारण करने में भी मदद करता है।

अपने डॉक्टर से बात करें: गर्भधारण के लिए डॉक्टर से बात करना जरुरी होता है। आपको शुक्राणुओं के स्वास्थ्य के बारे में पता होना जरुरी होता है साथ ही आपको होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में पता होना जरुरी होता है। यौन संचारित रोग जैसे कई रोग फर्टिलिटी को प्रभावित कर सकते हैं इसलिए शुरुआत में ही डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी होता है।

खाने की आदतें: आपके खाने की आदत फर्टिलिटी पर कई तरह से प्रभाव डालती हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप जंक फूड का सेवन करने की बजाय हेल्दी फूड का सेवन करें। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन आपकी फर्टिलिटी को बढ़ा सकते हैं।

भावनात्मक समर्थन: गर्भधारण करने के बारे में सोचना एक बड़ा निर्णय होता है। यह समय महिलाओं के साथ पुरुषों के लिए भी काफी भावनात्मक हो सकता है। इसलिए जरुरी है कि आप अपनी पत्नी का भावनात्मक रुप से समर्थन करें। उससे बात करें और हर तरह से उनका साथ दें।