यौन संबंधों के दौरान पेशाब महसूस होने के पीछे के कारण ….
November 18th, 2020 | Post by :- | 117 Views

हम जो भी खाते हैं उसमें मौजूद पोषक तत्वों को शरीर में रखकर विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए पेशाब आना एक सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन अगर आपको यौन संबंध बनाते समय हर बार पेशाब आने जैसा महसूस होता है तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। यह आपके पेल्विक मसल्स के कमजोर होने के भी कारण हो सकता है। इसके अलावा भी कई कारणों की वजह से आपको यौन संबंधों के दौरान पेशाब आ सकता है। तो आइए आपको इन कारणों के बारे में बताते हैं।

ड्राइनेस: वेजाइनल ड्राइनेस मेनोपॉज का एक सामान्य लक्षण होता है। ऐसा एस्ट्रोजन का लेवल कम हो जाने पर होता है। एस्ट्रोजन वेजाइना और यूरिनरी ट्रैक्ट में मॉइश्चचर और लुब्रिकेशन को नियमित करने में मदद करता है। जब यूरिनरी ट्रैक्ट ड्राई हो जाता है तो इस दौरान पेशाब आना महसूस होता है। अगर आप पेशाब करने नहीं जाते हैं तो एस्ट्रोजन, मॉइश्चर इस संवेदनशीलता को कम करते हैं।

दर्द और जलन होना: यौन संबंधों के दौरान अगर आपको दर्द या जलन होती है तो यह वेजाइनल इंफेक्शन या यूरिनरी ट्रैक्ट में इंफेक्शन के संकेत हो सकते हैं। इसी तरह अगर पेशाब करते समय सफेद या ग्रे रंग का डिसचार्ज होता है तो इस दौरान डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी होता है।

पोजीशन: कुछ सेक्स पोजीशन के दौरान आपके ब्लैडर पर दबाव पड़ सकता है जिसकी वजह से आपको पेशाब आना महसूस हो सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी सेक्स पोजीशन को बदल सकते हैं। इससे पेशाब आना महसूस होने की समस्या दूर हो सकती है।

हमेशा पेशाब आना: अगर आपको हमेशा ऐसा महसूस होता है कि पेशाब आ रहा है पर जब आप बॉथरुम जाते हैं तो सही तरह से पेशाब नहीं कर पाते हैं तो इसके पीछे का कारण डायबिटीज, तनाव आदि हो सकते हैं। पेल्विक मांसपेशियों के कमजोर हो जाने की वजह से ब्लैडर पर दबाव पड़ता है और आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है।