कपड़ों में पेशाब करने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं ..
November 18th, 2020 | Post by :- | 141 Views

कपड़ों में पेशाब करने की समस्या कई लोगों को होती है। इस समस्या को यूरिनरी इनकंटीनेंस कहते हैं। यूरिनरी इनकंटीनेंस की समस्या तब होती है जब आपका ब्लैडर पर कंट्रोल नहीं रहता है। यह भी दो प्रकार का होता है। पहले में आपके शौचालय में पहुंचने से पहले ही आपका ब्लैडर खाली हो जाता है तो दूसरे प्रकार में तनाव की वजह से ब्लैडर पर दबाव पड़ने की वजह से पेशाब लीक होता है। कभी-कभी एलर्जी की वजह से जुकाम होने पर छीकने पर भी पेशाब लीक हो जाता है। यह एक समस्या होती है जिसका इलाज करवाना जरुरी होता है। तो आइए आपको यूरिनरी इनकंटीनेंस होने के पीछे के कारणों के बारे में बताते हैं।

पेल्विक मसल्स का कमजोर होना: सामान्य तौर पर यूरेथ्रा इतना टाइट होता है कि अगर पेट पर दबाव बढ़ भी जाए तो भी पेशाब लीक नहीं होता है। लेकिन जब तनाव होता है तो यह मसल्स कमजोर हो जाती हैं जिसकी वजह से पेशाब लीक हो जाता है। महिलाओं में बच्चे के जन्म के बाद यह मसल्स कमजोर हो जाती हैं।

उम्र: जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है ब्लैडर को सपोर्ट करने वाली मसल्स कमजोर होने लगती हैं। जिसकी वजह से आपको पेशाब लीक होने की समस्या हो जाती है। इन मांसपेशियों को मजबूत और ब्लैडर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ लाइफस्टाइल और आदतें रखना जरुरी होता है।

ब्लैडर की क्षमता कम होना: जब आपका ब्लैडर पूरी तरह भर जाता है तो इसे तब तक अनुबंध नहीं करना चाहिए जब तक कि आप पेशाब करने नहीं जा रहे हों। लेकिन अगर आपको पेशाब करने जाना महसूस हो रहा है तो यह आपके शौचालय जाने का इंतजार नहीं करता है और आप कपड़ों में ही पेशाब कर लेते हैं।

प्रोस्टेट का बढ़ा हुआ होना: पुरुषों में ब्लैडर के चारो प्रोस्टेट ग्रंथि होती है। यह ग्रंथि तरल द्रव्य रिलीज करता है जो शुक्राणुओं को पोषित और रोकथाम करता है। यह उम्र के साथ बढ़ जाती है। जिसकी वजह से पुरुषों में यूरिनरी इनकंटीनेंस की समस्या होती है।

डाइट: आप जो भी खाते हैं उसका प्रभाव आपके ब्लैडर पर पड़ता है। सिट्रस, कार्बोनेट ड्रिंक, कैफीन और चाकलेट की वजह से ब्लैडर में जलन होने लगती है। जिस वजह से पेशाब लीक हो जाने की समस्या हो सकती है।