Baby Skincare In Winter: इन 7 ईजी बेबी स्किनकेयर टिप्‍स के साथ रखें सर्दियों में बच्‍चों की त्‍वचा का ध्‍यान …
November 20th, 2020 | Post by :- | 93 Views

सर्दियों का मतलब रूखी, डल और बेजान त्‍वचा। सर्दियों में ठंड और ठंडी हवा आपकी त्‍वचा को रूखा बना सकती है। यही वजह है कि सर्दियां आते ही हम सब अपनी त्‍वचा का खास ख्‍याल रखने लगते हैं। लेकिन क्‍या आप अपनी त्‍वचा के साथ-साथ अपने छोटे बच्‍चे की त्‍वचा का ध्‍यान रखतें हैं? शायद नहीं, क्‍योंकि कम ही लोग ऐसे होते हैं, जो अपने नवजात का भी अपनी त्‍वचा के समान ही विंटर स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करते होंगे। अधिकतर लोगों को लगता है कि आपका बच्‍चा घर के अंदर ही ज्‍यादा समय है, इसलिए उसकी त्‍वचा ठीक है। लेकिन सर्दी के मौसम में बच्चों की त्‍वचा भी काफी ड्राई हो जाती है। इसलिए आपको अपने बच्‍चे की त्‍वचा को सर्दियों से बचाने के लिए एक सही और नियमित स्किन केयर रूटीन की जरूरत होती है। तो आइए यहां जानते हैं कि सर्द हवाओं का आपके बच्‍चे की त्‍वचा पर कोई असर न हो, इसके लिए क्‍या करें।

बेबी विंटर स्किनकेयर टिप्‍स

सर्दियां आपकी व आपके बच्‍चे की त्‍वचा को ड्राई, खुजलीदार और बेजान बना देती है। ऐसे में आपको जरूरत है कि आप अपने बच्‍चे के लिए एक सही विंटर स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करें। सर्दियों के मौसम में हीटर का उपयोग और पानी का कम सेवन आपको डिहाइड्रेशन का शिकार बना देता है। ऐसे में त्‍वचा ड्राई, खुजलीदार और एलर्जी वाली हो सकती है। तो आइए यहां हम आपको सर्दियों में बच्‍चों की त्‍वचा का ख्‍याल रखने के टिप्‍स बता रहे हैं।

पीएच बैलेंस्‍ड क्‍लींजर

सर्दियों में अपने बच्‍चे की त्‍वचा को हेल्‍दी रखने के लिए आप ऐसे क्‍लींजर का उपयोग करें, जो उसकी त्‍वचा के पीएच लेवल को संतुलित रखे। अक्‍सर लोग ज्‍यादा झाग बनाने वाले साबुन या बॉडी वॉश का उपयोग करते हैं, जबकि यह बच्‍चों की त्‍वचा के लिए सही नहीं हैं। इसके बजाय आप किसी हर्बल बेबी बॉडी वॉश को चुन सकते हैं, जो बच्‍चे की त्‍वचा के पीएच लेवल को बनाए रखे।

त्‍वचा को करें नियमित रूप से मॉइश्‍चराइज

आप अपने बच्‍चे की त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करना न भूलें। आप कम से कम दिन में 1 या 2 बार अपने बच्‍चे की त्‍वचा पर मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करें। आप चाहें, तो ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर एक होममेड मॉइश्‍चराइज बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बच्‍चे की त्‍वचा को सर्द हवाओं से बचाने में मदद करेगा। इसके अलावा आप घी को भी बच्‍चे के स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

देसी घी या बादाम तेल से करें बच्‍चे की मसाज

यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्‍चे की त्‍वचा स्‍वस्‍थ और सुंदर रहे, तो आप अपने बच्‍चे की नियमित मसाज करें। घी से बच्‍चे की मसाज करने से उसके विकास को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा, घी और जैतून का तेल से मसाज करने से आपके बच्‍चे की त्‍वचा मुलायम होती है।

बच्‍चे को सूती कपड़े पहनाएं

अक्‍सर हम सब अपने बच्‍चे को ठंड से बचाने के लिए ऊनी कपड़े पहनाते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ऊनी कपड़े बच्‍चे की त्‍वचा में जलन का कारण बन सकता है। यह बच्‍चे की त्‍वचा में एलर्जी और लाल चकत्ते भी पैदा कर सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने बच्‍चे को ठंड से बचाने के लिए ऊनी कपड़े के बजाय सूती कपड़े पहनाएं।

गुनगुने पानी का करें उपयोग

आप अपने बच्‍चे को सर्दियों से बचाने और उसकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें। पानी न ज्‍यादा गर्म हो और न ज्‍यादा ठंडा, क्‍योंकि दोनों ही आपकी त्‍वचा पर बुरा असर डाल सकते हैं।

इस प्रकार आप इन ईजी टिप्‍स के साथ अपने बच्‍चे की त्‍वचा का ध्‍यान रख सकते हैं और अपने बच्‍चे की त्‍वचा को सर्दियों के कहर से बचा सकते हैं।