वैवाहिक जीवन खुशहाल बनाए रखने के लिए जरूरी हैं ये बातें …
November 26th, 2020 | Post by :- | 192 Views

आज के समय में परफेक्ट मैरिज जैसी कोई परिभाषा नहीं बनाई जा सकती। हर व्यक्ति के लिए इसके मायने भी अलग-अलग हैं। यह तो सिर्फ इस बात पर निर्भर करता है कि कोई अच्छे दांपत्य जीवन के बारे में क्या सोचता है। रिश्तों के बारे में कहा जाता हैं कि रिश्ते मन और विश्वास के होते हैं। खुशहाल वैवाहिक जीवन को सफल बनाएं रखने के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी दोनों के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी दोनों ही निजी मामलों और सामाजिक, दायरों में कुछ विशेष बातों को नजरअंदाज ना करें शादी, प्यार विश्वास, देखभाल व आदर पर आधारित होती है।
अकसर सुनने में आता है कि पति के दिल का रास्ता उनके पेट से होकर गुजरता है और आप स्वादिष्ट खाना बनाकर उन्हें खुश करके अपनी हर बात मनवा लेती थीं, लेकिन अब जमाना बदल चुका है, अब सिर्फ अच्छा खाना खिलाने से काम नहीं चलेगा बल्कि पति के दिल पर राज करने के लिए अब आपको बनना होगा उनकी…

काम में उलझे रहना-: आफिस में फोन भी पिक न करना और पिक करना तो ढंग से बात न करना और घर पर भी काम-काम की रट लगाए रखना आपके पार्टनर को दुख पहुंचाता है। ऐसे में लाज़मी है कि आपकी रोमांटिक लाइफ पर भी असर पड़े। इसलिए प्रोफेशनल लाइफ को पर्सनल लाइफ से हमेशा दूर रखें। कुछ समय सिर्फ अपने पार्टनर के साथ समय बिताएं। कुछ ऐसा करें जो दोनों को पसंद हो। लॉंग ड्राइव पर जाएं, शॉपिंग करें, मूवी देखें या फिर घर पर ही आराम करें।

राइट-डाइट-: प्यार में डाइट का काफी महत्व है। सोने से कम से कम दो घंटे पहले डिनर लें। डिनर में भारी भोजन खाने से बचें। ध्यान रखें रात में रिफाइंड शुगर या कैफीनयुक्त पदार्थ लेने से सेक्स भावनाएं मर सकती हैं। इसलिए भोजन ऐसा हो जिससे मूड बूस्ट हो जाए। माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स लिबिडो इमोशनल-सेक्सुअल डिजायर्स को बढाते हैं। जिंक, आयोडीन और फोलेट खुशी प्रदान करने वाले हॉर्मोन्स को बढाते हैं।

मॉर्निंग रोमांस-: हर दिन खुशनुमा बनाने के लिए मॉर्निंक रोमांस से बढिया कुछ नहीं। सुबह की अलसाई सी नींद में रोमांस करने का मजा ही अलग होता है। एक शोध के अनुसार पता चला है कि सुबह का प्यार आपके इम्युनिटी लेवल को बढाता है। कोई ऐसी ड्रेस ट्राई करें जो पहले नहीं पहनी। क्या हुआ जो उसे बेडरूम के बाहर नहीं पहन सकतीं।

रोमांटिक रहें बेडरूम में-: बेडरूम का माहौल रोमांटिक बनाएं। पार्टनर को अचानक लंबा सा किस दें, उनकी आंखें बंद करें, मस्ती के साथ लाड करें। यहां अरोमैटिक कैंडल्स, रोमांटिक मूवीज व गानों वाली सीडीज, चॉकलेट्स, खूबसूरत नाइट ड्रेस, कलरफुल बेडशीट्स एड करें। जब माहौल में ही रोमांस घुला हो तो सेक्स लाइफ भला कैसे अच्छी नहीं होगी।

यह बात पढने में चाहे आपको अजीब लगे, पर शादी का मतलब यह तो नहीं कि रोमांटिक फीलिंग्स ही खत्म हो जाएं। हलकी छेडछाड, नोक-झोंक रिश्तों को जीवंत बनाती है। कानों में धीरे से रोमांटिक बात कहकर वहां से खिसक लें, कभी कभी उनके आफिस उनके लिए कोई सरप्राइज़ गिफ्ट जैसे ताजे लाल गुलाब और साथ में एक रोमांटिक मैसेज भेज दें। रोमांस ब़ेगा तो सेक्स लाइफ भी एनर्जी से भरपूर रहेगी।

खोने न दें चेहरे की मुस्कान-: पति का दिल जीतने के लिए जब वो घर आएं, तो मीठी मुस्कान के साथ उनका स्वागत कीजिए और साथ बैठकर चाय की चुस्कियों का मजा लीजिए।