गर्भधारण करने से पहले क्या करने से बचें
November 28th, 2020 | Post by :- | 168 Views

गर्भधारण करना आसान नहीं होता है। इस दौरान आपको बहुत सी चीजों को करना शुरु करना पड़ता है तो कुछ चीजों को करना छोड़ देना बेहतर होता है। अगर आप इन बातों को नहीं मानते हैं तो गर्भधारण करने में कई दिक्कतें हो सकती हैं। इसके लिए आपको अपने शरीर को तैयार करना पड़ता है। उसके बाद हानिकारक आदतों को त्यागना पड़ता है। आपकी कई आदतों की वजह से गर्भधारण करने में परेशानियां हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि गर्भधारण करने से पहले कुछ आदतों को करने से बचना चाहिए। तो आइए आपको कुछ चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए।

तनाव ना लें: तनाव की वजह से गर्भधारण करने में कई परेशानियां आ सकती है। जो कपल शांत और खुश रहते हैं वह बहुत जल्दी गर्भधारण कर लेते हैं। अगर आप गर्भधारण करना चाहती हैं तो तनाव ना लेते हुए खुश रहना शुरु कर दें।

धूम्रपान करना छोड़ दें: धूम्रपान करना आपके गर्भपात या इनफर्टिलिटी की संभावना को बढ़ा सकता है। जब भी आप गर्भधारण करने की सोचें तो उससे 3-4 महीने पहले धूम्रपान करना बंद कर दें। क्योंकि धूम्रपान का प्रभाव आपके शरीर में काफी समय तक रहता है।

एल्कोहल का सेवन करना बंद कर दें: एल्कोहल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।इसलिए हमेशा एल्कोहल के सेवन से बचें। एल्कोहल की वजह से गर्भपात के साथ बर्थ डिफेक्ट की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि एल्कोहल का सेवन करना बंद कर दें।

ट्रांस फैट का सेवन ना करें: जंक फूड खासकर ट्रांस फैट का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। जिन फूड्स में उच्च मात्रा में मर्करी होता है उसका सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह प्रजनन प्रणाली में पोषक तत्व जाने को बाधित करता है।

ज्यादा एक्सरसाइज करना: आपको स्वस्थ रहने की जरुरत होती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप ज्यादा मात्रा में एक्सरसाइज करने लगें। ज्यादा एक्सरसाइज करने की वजह से आपको गर्भधारण करने में समय लगता है।