क्या आप गर्भावस्था के लिए शारीरिक रुप से तैयार हैं
November 28th, 2020 | Post by :- | 54 Views

गर्भावस्था हर महिला के जीवन का एक सुंदर दौर है। इस दौर को अगर आप और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं तो आपका शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर हो। इससे पहले आप कोई कदम उठाएं, आपके लिए पूरी शारीरिक जांच कराना और डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी है। अगर हम अपनी शारीरिक स्थिति को नजरअंदाज कर देते हैं तो इसके चलते बाद में कई जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। कभी-कभी हमारा शरीर नौ महीने तक गर्भ को संभाल नहीं पाता और गर्भपात की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। गर्भधारण करने के लिए आपको अपनी फिटनेस के बारे में सुनिश्चित करने के लिए कुछ जांच करानी होती लहै। आइए जानते हैं कि कैसे पता करें आप गर्भावस्था के लिए शारीरिक रुप से तैयार हैं या नहीं।

मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर से बात करें
गर्भधारण की प्लानिंग करते वक्त सबसे पहले अपने डॉक्टर से मिलें और उनके साथ अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बात करें। अगर आपको मधुमेह या और कोई जटिलता है तो आप स्वस्थ गर्भावस्था के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

सर्वाइकल स्मीयर टेस्ट कराएं
सर्वाइकल स्मीयर टेस्ट आपके सर्विक्स में सेल्स की जांच करने के लिए किया जाता है। ये सेल्स प्रेग्नेंसी के दौरान आपके गर्भ के विकास के लिए जरुरी होती हैं। इस जांच के द्वारा पता चल जाता है कि इनमें से कोई सेल कैंसर सेल में नहीं परिवर्तित हो रही है।

सप्लीमेंट्स लें
यदि आपके शरीर में किसी विशेष विटामिन की कमी है, तो इस कमी को पूरा करने के लिए विटामिन सप्लीमेंट्स लें। सुरक्षित गर्भावस्था के लिए पोषक तत्वों से अपने शरीर को अच्छी तरह पोषित करें। इसके अलावा, अच्छी पोषित और संतुलित आहार लेना शुरू करें।

व्यायाम करें
यदि आपका वजन अधिक हैं, तो आपको व्यायाम करना शुरु करना चाहिए ताकि गर्भधारण से पहले आपका वजन नियंत्रित हो सके। इसके लिए आप योग, स्विमिंग, जॉगिंग आदि कर सकते हैं।