पहले और दूसरे बच्चे के बीच कितने समय का अंतराल रखें
November 28th, 2020 | Post by :- | 175 Views

दूसरे बच्चे के लिए आपको कब प्लान करना है यह हर किसी का निजी फैसला है और कभी-कभी तो यहां आपके नियंत्रण के बाहर ही होता है। जो महिलाएं अपनी फैमिली 30 की उम्र के बाद शुरु करती हैं उनके पास दो बच्चों के बीच अधिक समय अंतराल रखने का विकल्प ही नहीं रहता है। स्वास्थ्य के नजरिए से दूसरे बच्चे के लिए प्लान करने से पहले पहली प्रेग्नेंसी और डिलीवरी से रिकवर करना बहुत जरुरी होता है ताकि आप और आपके शिशु दोनों स्वस्थ रहें। लेकिन पहले और दूसरे बच्चे के बीच कितना समय का अंतराल रखना है यह भी एक सवाल है। अगर आप दूसरे बच्चे के लिए प्लान कर रही हैं तो इस सवाल का जवाब आपको जानना चाहिए।

कितने समय का अंतर रखें
अगर आप दूसरी बार गर्भधारण करने की सोच रही हैं तो जरुरी है कि आप ये भी जानें कि आपको पहले बच्चे के कितने समय बाद गर्भधारण की कोशिश करनी चाहिए, ताकि बच्चा स्वस्थ और सेहतमंद रहें। दूसरी बार मां बनने के लिए आपको पहली प्रेग्नेंसी के बाद 18 से 23 महीने का समय लेना चाहिए ताकि आपका शरीर पहले प्रसव से रिकवर कर सके। आप यदि पहली और दूसरी गर्भावस्था में 18-23 महीने का अंतर रखती हैं तो आपके पास अपनी खोइ उर्जा को पुन: प्राप्त करने का समय होगा।

पहली और दूसरी प्रेग्नेंसी में समय लेना क्यों है जरुरी
अगर आप दूसरी बार मां बनने से पहले थोड़े समय का गैप लेती हैं तो आपकी गर्भावस्था में जटिलताएं होने की संभावनाएं कम होती हैं और प्रसव के दौरान भी होने वाली संभावनाएं भी घट जाती हैं। अगर आप दूसरी बार गर्भधारण में केवल 6 महीने का अंतर रखती हैं तो समय से पहले जन्म और बच्चे का वजन कम होने जैसी समस्याएं भी होती हैं।

अधिक समय रखने के फायदे
अगर आप दोनों बच्चों के बीच अधिक समय का अंतर रखती हैं तो आप प्रत्येक बच्चे के साथ अधिक समय बिता पाती हैं। साथ ही बड़ा बच्चा अपने छोटे सिबलिंग की देखभाल करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा आप एक ही समय में दो छोटे शिशुओं की सही देखभाल नहीं कर पाती हैं, इसलिए दोनों बच्चों में अंतर रहेगा तो पहला बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाएगा और आपको उसकी देखभाल में अधिक समय नहीं रहेगा। आप दोनों बच्चों के बचपन का आनंद ले पाएंगी।