20-25 साल की उम्र में गर्भधारण करना क्यों है बेहतर
November 28th, 2020 | Post by :- | 243 Views

हर महिला की फर्टिलिटी बायोलॉजिकल रुप से एक-दूसरे से भिन्न होती है, लेकिन यह एक सच है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है आपके शरीर में अंडे की गुणवत्ता गिरने लगती है जिससे गर्भधारण करने में दिक्कतें हो सकती है। उम्र बढ़ने के साथ गर्भावस्था के दौरान काफी समस्याएं हो सकती है। इसलिए सही उम्र में गर्भधारण करना जरुरी है। अगर आप 20-25 साल की उम्र में गर्भधारण कर रही हैं तो यह आपके लिए उचित समय हो सकता है क्योंकि इस उम्र में आपकी फर्टिलिटी का स्तर बेहतर होता है साथ ही आप जटिलताएं भी कम होती हैं। हालांकि 20-25 साल की उम्र में गर्भधारण करने से आपको भावनात्मक उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि 20-25 साल की उम्र में गर्भधारण करने की क्या संभावनाएं होती हैं।

गर्भधारण करने की संभावनाएं
भारत में अधिकतर महिलाएं 20 से 25 साल की उम्र में ही गर्भधारण करती हैं। इस अवधि में आपका शरीर गर्भधारण के लिए शारीरिक रुप से तैयार होता है। 20 से 25 साल की उम्र में मासिक धर्म का अनियमित होना काफी सामान्य हैं, इसलिए ओव्युलेशन अधिक अनुमानित होता है। इसके अलावा इस अवधि में अंडे स्वस्थ होते हैं और फर्टिलाइजेशन के लिए बेहतर होते हैं। 20’s के शुरुआती सालों में आपके गर्भधारण करने की संभावनाएं 98 प्रतिशत होती हैं जबकि आखिरी सालों यानि 27-30 साल की उम्र में यह 95 प्रतिशत हो जाती हैं।

20 से 25 साल की उम्र में गर्भधारण करने के फायदे

  • जब आप 24-25 साल की उम्र में होते हैं तो आपकी फर्टिलिटी सबसे उच्च स्तर पर होती है, इसलिए गर्भधारण करने में आसानी होती है।
  • 20 से 25 साल की उम्र में एग में संरचनात्मक समस्याएं कम होती हैं। इन्हें क्रोमोजोमल एबनॉर्मलिटी कहते हैं।
  • इस अवधि में गर्भपात की संभावनाएं कम होती हैं। आपकी उम्र जितनी कम होती है, जोखिम उतने ही कम होते हैं।
  • उम्र से संबंधित जटिलताएं जैसे मधुमेह, उच्च रक्त चाप होने की संभावनाएं भी कम होती है।
  • 20 से 25 साल की उम्र में गर्भधारण करने से जन्म के दौरान होने वाली असामान्यताएं कम होती हैं।