Foods for Menstrual Cramps: मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स होने पर कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करें
December 7th, 2020 | Post by :- | 167 Views

पीरियड्स के समय कई महिलाओं को थकान, चिंता, सिर दर्द और पेट फुलने जैसी समस्या रहती है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को दर्द और ऐंठन की समस्या रहती है। इस दर्द से निजात पाने के लिए कई महिलाएं दवाइयों का सेवन करती है, हालांकि ये दवाइयां क्रैम्प्स को कम कर देते हैं, लेकिन शरीर पर इनका दुष्प्रभाव भी पड़ता है। इसलिए दवाइयों के सेवन के बजाय कुछ ऐसे पोषण तत्व वाले खाद्य पदार्थो होते हैं जो आपको पीरियड्स के क्रैम्प्स से राहत प्रदान करने में मदद करते हैं और आपके शरीर को भी स्वस्थ और हेल्दी रखते हैं।

Foods for Menstrual Cramps: पीरियड्स क्रैम्प्स के दौरान किन खाद्य पदार्थो का सेवन करें

  • नट्स
  • कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ
  • कैल्शियम युक्स खाद्य पदार्थ
  • बीन्स और दाल

नट्स:
नट्स में मैग्निशियम उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो आपकी अस्वस्थ खाने की आदत को नियंत्रित करता है और आपके पीरियड्स क्रैम्प्स और असहजता को भी कम करता है।

कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ:

फल और सब्जियां पीरियड्स क्रैम्प्स से राहत प्रदान करता है। ये शुगर क्रेविंग्स को भी कम करता है। खुबानी, नाशपाती, कॉर्न, गाजर और संतरे में भी उच्च मात्रा में कार्बोहाईड्रेट होता है, तो आप पीरियड्स क्रैम्प्स के दौरान इनका सेवन कर सकते हैं।

कैल्शियम युक्स खाद्य पदार्थ:
रोजाना महिलाओं को 1200 एमजी कैल्शियम का सेवन करना चाहिए। केल, योगर्ट और ब्रोकली में उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। इन खाद्य पदार्थो का सेवन आपके पेट के दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं।

बीन्स और दाल:
बीन्स और दाल फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है, इसलिए यह डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखता है। बीन्स शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश कर देता है और पेट के ऐंठन और दर्द को कम कर देता है।

पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट के दर्द और ऐंठन को कम करने के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थो का सेवन कर सकते हैं।