Period Bloating: पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग से कैसे राहत पाएं
December 7th, 2020 | Post by :- | 175 Views

Period Bloating: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी असहजता का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही क्रैम्प्स और कमर दर्द आपकी दिनचर्या को प्रभावित करता है। इतना ही नहीं, बहुत सी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान या पीरियड्स के शुरुआत में ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है। अगर आप पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग भी झेल रही हैं तो हम कह सकते हैं कि यह आपके लिए परेशानी का सबब हो सकती है। पीरियड्स के दौरान आपके शरीर में एस्ट्रोजेन के स्तर में उचार-चढ़ाव होते रहते हैं साथ ही पीरियड्स की शुरुआत में प्रोजेस्टेरोन का स्तर गिर जाता है जिसके कारण आपको ब्लोटिंग हो सकती है। हालांकि आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग से राहत पा सकती हैं।

Period Bloating: पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग से राहत पाने के उपाय

  • प्रोटीन और पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ
  • एल्कोहल और कैफीन का सेवन कम
  • वर्कआउट ना छोड़ें
  • गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ ना खाएं
  • एप्पल साइडर विनेगर

प्रोटीन और पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ

अपने आहार में प्रोटीन और पोटेशियम युक्त आहार शामिल करें। इससे अंडा, केला और टमाटर आदि। ये प्रोस्टाग्लैंडिन्स हार्मोन को कम करने में मदद करते हैं। यह हार्मोन ब्लोट और मांसपेशियों में संकुचन का कारण बनता है। इससे आपको ब्लोट को कम करने में मदद मिलेगी।

एल्कोहल और कैफीन का सेवन कम
एल्कोहल पीरियड्स के लक्षण जैसे मूड स्विंग्स, क्रैम्प्स और ब्लेटिंग को बढ़ा सकता हैं और कैफीन डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को अधिक उत्तेजित कर देता है जिससे ब्लोटिंग की समस्या होती है। इसलिए पीरियड्स के दौरान एल्कोहल और कैफीन का सेवन कम कर दें।

वर्कआउट ना छोड़ें
पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाएं वर्कआउट करना बंद कर देती हैं। ऐसा ना करें। पीरियड्स के दौरान वर्कआउट ना करने से डाइजेस्टिव सिस्टम धीमा हो जाता है।

गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ ना खाएं
ब्लोटिंग को कम करने का अच्छा तरीका है कि आप वो खाद्य पदार्थ ना खाएं जिनके कारण गैस होती है। ब्रोकली, पत्तागोभी, फूलगोभी, दाल, गाय का दूध, आलू और मकई गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर कारगर है। यह डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को साफ करता है जिससे ब्लोटिंग को कम करने में मदद मिलती है। एक गिलास पानी मं एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर सेवन करें।

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप पीरियड्स के दौरान या शुरुआत में होने वाली ब्लोटिंग की समस्या को कम करके राहत पा सकती हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।