Weight Gain During Periods: पीरियड्स के दौरान वजन बढ़ने से कैसे रोकें
December 7th, 2020 | Post by :- | 228 Views

Weight Gain During Periods: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को बहुत असहजता महसूस होती है। पेट दर्द, पैरों में दर्द, कमर दर्द और क्रैम्प्स जैसी समस्याएं महसूस होती हैं। इसके अलावा पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। इसके पीछे भी कई कारण होते हैं जैसे- वॉटर रिटेंशन, फूड क्रेविंग्स, पीएमएस और शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाना। महिलाएं इस समस्या से बचने के लिए कई तरीके और तकनीकें अपनाती हैं। लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान वजन बढ़ने को कम करने के तरीकों के बारे में जानकारी नहीं होती है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स का पालन कर के आप पीरियड्स के दौरान आसानी से वजन कम कर सकती हैं।

Weight Gain During Periods: पीरियड्स के दौरान वजन को बढ़ने से रोकने के लिए टिप्स

  • कैफीन के सेवन को कम करें
  • अधिक पानी पिएं
  • खाने को स्किप ना करें
  • नमक के सेवन को कम करें
  • वर्कआउट करें

कैफीन के सेवन को कम करें:
महिलाएं पीरियड्स के दौरान अधिक चिंतित हो जाती हैं जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में कैफीन के सेवन को कम करना लाभकारी साबित हो सकता है और कैफीन वजन बढ़ाता है और पीरियड्स के दौरान होने वाले लक्षण को भी बढ़ाता है।

अधिक पानी पिएं:

रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी का सेवन आपके शरीर को हाईड्रेटेड रखती है। पानी शरीर और कोलन के विषाक्त पदार्थो को फ्लश कर देता है और आपके मेटाबॉलिज्म को भी सक्रिया रखता है। यह आपके वजन को बढ़ने से रोकता है।

खाने को स्किप ना करें:
रोजाना कम से कम 5-6 बार छोटे-छोट मील्स का सेवन जरूर करें। नाश्ता, दिन का खान और डिनर के अलावा दिन में 2 बार स्नैक्स का सेवन करें। ऐसा करने से आपका भरा रहता है और आपका हार्मोन्स भी संतुलित रहता है। इस प्रकार आपका वजन नियंत्रित रहता है।

नमक के सेवन को कम करें:
नमक और हाई-सोडियम और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन शरीर में वॉटर रिटेंशन को कारण बनता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान नमक के सेवन को कम करें ताकि आपका वजन नियंत्रित रहे।

वर्कआउट करें:
वर्कआउट आपके वजन को नियंत्रित रखता है और शरीर में एक्सट्रा फैट को एकत्रित होने से भी रोकता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान वर्कआउट जरूर करें। वर्कआउट करने से आपका मूड भी बेहतर रहता है।