आपकी 5 आदतें, जो आपको सेक्स से दूर, बहुत दूर ले जाती हैं
August 22nd, 2020 | Post by :- | 251 Views

पहले हम आदतें बनाते हैं, उसके बाद आदतें हमें गढ़ने लगती हैं. हमारे व्यक्तित्व को, हमारी लाइफ़स्टाइल और सेहत तक को प्रभावित करती हैं. एक समय बाद आदतें हमें अपने गिरफ़्त में इस क़दर ले लेती हैं कि हमारे बेडरूम तक में हावी हो जाती हैं. यहां हम उन पांच आदतों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो हमारी सेक्स लाइफ़ पर कुछ ज़्यादा ही असर डालना शुरू कर देती हैं.

पहली आदत: आप टाइम पर खाना नहीं खाते
हम जैसा खाते हैं, वैसा बनते हैं यह सदियों पुरानी कहावत है. आपकी खानपान की आदतें यदि अनियमित होंगी तो सेक्स ड्राइव पर उसका उल्टा असर पड़ेगा. यानी आपकी सेक्स की इच्छा धीरे-धीरे कम हो जाएगी. अगर आप ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरीज़ का सेवन करते हैं, कहने का मतलब हाई-फ़ैट, हाई कार्ब फ़ूड लेने से आप मोटे हो सकते हैं. मोटापा आपको आलसी बना देता है. अगर आप हैवी डिनर लेते हैं तो भी बिस्तर पर परफ़ॉर्मेंस बिगड़ सकता है. तो बात साफ़ है आप खानपान नियमित रखें. पौष्टिक आहार लें और रात को सोने जाने के कम से कम दो घंटे पहले डिनर करें. इससे भोजन के पाचन में आसानी होगी और बिस्तर पर आप ख़ुद को फुर्तीला महसूस करेंगे.

दूसरी आदत: आप भरपूर नींद नहीं लेते
आजकल हैक्टिक शेड्यूल के चलते ज़्यादातर शहरी लोग ज़रूरी घंटों की नींद नहीं ले पाते हैं. यह तो आपने कई लेखों में पढ़ा होगा कि जब हम पूरी नींद नहीं ले पाते तो हमारा शरीर फ्रेश महसूस नहीं करता. जब आप फ्रेश महसूस नहीं करेंगे तो यह दिमाग़ी थकान शरीर पर भी हावी होने लगेगी. उसका नकारात्मक असर बिस्तर पर दिखेगा. अगर पिछले कुछ दिनों से आप दोनों बेड पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं या सेक्स की इच्छा ही नहीं हो रही है तो अपने नींद के पैटर्न की समीक्षा करें. जब आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तब शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है, जो स्ट्रेस बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार माना जाता है. यह हार्मोन न केवल स्ट्रेस बढ़ाता है, बल्कि टेस्टेस्टेरॉन के लेवल को भी कम कर देता है.

तीसरी आदत: आप वर्कआउट करने में आलस कर जाते हैं
अगर आप नियमित वर्कआउट करने में आलस करते हैं तो ज़ाहिर है, आप आलसी लोगों की कैटेगरी में आते होंगे. आप जिम में ही नहीं, बिस्तर पर भी आलसी होंगे. जब हम अपने शरीर को व्यायाम व दूसरी शारीरिक गतिविधियों में नहीं लगाते हैं तब प्राइवेट पार्ट्स के पास ज़रूरी ब्लड सर्कुलेशन नहीं होता है, जिससे पर्याप्त उत्तेजना का अभाव होता है. नतीजा-सेक्स की इच्छा की कमी. तो अगर आप बिस्तर में ऐक्टिव लाइफ़ चाहते हैं तो जमकर व्यायाम करें.

चौथी आदत: आपको शराब पीने की लत है
हम कुछ आर्टिकल्स में पहले भी डिस्कस कर चुके हैं कि जब आप बहुत ज़्यादा शराब पीते हैं तो आपकी सेक्स लाइफ़ की हालत पस्त हो जाती है. एक बार फिर बताना चाहेंगे कि जैसे ही आप शराब पीने का संयम छोड़ते हैं, आप सेक्स लाइफ़ की बैंड बजाने की तरफ़ बढ़ निकलते हैं. अधिक शराब हमारे दिमाग़ को शांत कर देती है. जबकि यह मानी बात है कि सेक्स के लिए हमारा दिमाग़ ही ज़िम्मेदार होता है. जब आपका दिमाग़ ही सो जाएगा तो उत्तेजना का अनुभव कैसे करेंगे? बिना उत्तेजना के सेक्स के बारे में सोचना ही बेमानी है.

पांचवीं आदत: आप रात को सोने से पहले ख़बरें देखते हैं
वह ज़माना गया, जब ख़बरें हमें जागरूक करने के लिए होती थीं. अब तो नकारात्मक और डरावनी ख़बरों का ज़माना है. आप कोई भी चैनल लगा लें, सब जगह एक ही जैसी स्थिति है. हर कहीं प्राकृतिक आपदा, क्राइम, हिंसा से जुड़ी ख़बरें ही प्रमुखता से दिखाई जाती हैं. ऐसी ख़बरें जब हम देखते हैं तब हमारे दिमाग़ का स्ट्रेस लेवल बढ़ने लगता है. आपको तो पता ही है स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल, सेक्स हार्मोन टेस्टेस्टेरॉन का सबसे बड़ा दुश्मन है. तो अगर आप दिमाग़ में तनाव भरकर बिस्तर पर जाएंगे तो वहां ख़ुद को निराश पाएंगे.