Pregnancy Test: प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए #loveromance
January 22nd, 2021 | Post by :- | 236 Views

Pregnancy Test: आजकल बाजार में अनेकों प्रकार के प्रेग्नेंसी टेस्ट के लिए किट मिलते हैं। किसी भी प्रकार के किट की मदद से आप प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते हैं। इन किट्स की मदद से आप आसानी से घर पर अपना प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं। इसके अलावा इन किट्स के अलावा भी कुछ घरेलू उपचारों की मदद से भी प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं। कई बार आपका टेस्ट निगेटिव आता है तो कई बार पॉजिटिव। कुछ महिलाओं को प्रेग्नेंसी टेस्ट करने का सही तरीका नहीं पता है और इस वजह से उन्हें कई बार टेस्ट करना पड़ जाता है। ऐसे में आपको प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है और प्रेग्नेंसी टेस्ट का सही तरीका भी पता होना होता है। अगर आप हर बात की जानकारी अच्छी तरह से होगी तो आपके लिए प्रेग्नेंसी टेस्ट करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

Pregnancy Test: प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले कौन सी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है

  • पहली मॉर्निंग यूरिन का इस्तेमाल करें
  • किट पर लिखें बातों का पालन करें
  • समय का नोट कर लें
  • समय से पहले टेस्ट ना करें

पहली मॉर्निंग यूरिन का इस्तेमाल करें:
यदि आप सही परिणाम चाहते हैं तो सुबह की पहली पेशाब का टेस्ट करने के लिए इस्तेमाल करें। सुबह की पहली पेशाब आपके हार्मोन को सजेस्ट करता है जो आपको सही परिणाम प्रदान करता है।

किट पर लिखें बातों का पालन करें:
प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए आपको उस किट पर लिखें हर एक सुझाव को अच्छी तरह से पढ़ें ताकि आपसे कोई गलती ना हो जाए। प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से आप हर चीज को ध्यान में रखें ताकि आपको सही परिणाम मिलें।

समय का नोट कर लें:
प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले समय जरूर लिख लें ताकि आपको सही परिणाम मिल सकें और आप अपने टेस्ट के परिणाम को नोट कर सकें।

समय से पहले टेस्ट ना करें:
जरूरी नहीं है कि पीरियड्स मिस कर देने पर आप प्रेग्नेंट हो ही, इसलिए पीरियड्स मिस होने के तुरंत बाद प्रेग्नेंसी टेस्ट ना करें बल्कि 2-3 दिन का इंतजार करें और प्रेग्नेंसी के लक्षणों को नोटिस करें। समय से पहले टेस्ट करने से निगेटिव रिजल्ट मिल सकता है।

प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है ताकि आपको बेहतर और सही परिणाम मिल सकें।