दमकती त्वचा के लिए अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करें राइस वॉटर …
August 22nd, 2020 | Post by :- | 220 Views

प्राचीन काल में जापानी राजघरानों में ब्यूटी रूटीन में चावल का पानी इस्तेमाल किया जाता था. त्वचा को निखारने और बालों को मज़बूती देने वाले गुणों की वजह से ही यह तब भी मशहूर था और आज भी इसका उपयोग नैचुरल बेस प्रॉडक्ट्स जैसे क्लेंज़र, टोनर, मिस्ट, रिन्स और क्रीम बनाने में किया जाता है, जो बालों व त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए इस्तेमाल होता है. चावल का पानी  त्वचा की रंगत को एक समान करने में मददगार है, बालों को चमकदार बनाता है, इंफ़्लेमेशन को कम करता है और पीएच लेवल को मेंटेन करके त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज़ करने के अलावा इसके और भी फ़ायदे हैं. त्वचा और बालों से संबंधित कई समस्याओं को ठीक करने के लिए आप चावल के पानी से बने प्रॉडक्ट्स का विकल्प चुन सकती हैं या फिर चावल के पानी से अद्भुत सौंदर्य पाने के लिए अपने रसोईघर में थोड़ा-सा प्रयोग करके कुछ नए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स तैयार कर सकती हैं.

यदि आप डीआईवाई का ऑप्शन चुननेवाली हैं, तो आप इस दिशा निर्देश को फ़ॉलो करें, जिससे आपको मदद मिलेगी. चावल के पानी को तीन तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे आप कुछ ही समय में निखरी हुई त्वचा और चमकदार प्राप्त कर सकती हैं.

कैसे तैयार करें?

चावल के पानी को तैयार करने के लिए सबसे पहले, एक कप चावल धो लें. इसके बाद उसमें चार कप पानी डालें और आधे घंटे के लिए भीगने दें. चावल को एक चम्मच की मदद से अच्छी तरह से दबाएं, ताकि उसमें मौजूद केमिकल्स पूरी तरह से निकल जाएं फिर छान लें. छाने हुए पानी को एक एयरटाइट कंटेनर में भरें और पांच दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें.

इस्तेमाल करने का तरीक़ा

तरीक़ा नंबर 1

चावल के पानी को आप क्लेंज़िंग टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं. कॉटन बॉल को थोड़े-से चावल के पानी में भिगोएं और उससे अपनी त्वचा को पोंछ लें. इसके बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ भी करें.

तरीक़ा नंबर 2

राइस वॉटर हेयर रिन्स बनाने के लिए एक कप राइस वॉटर में अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की छह बूंदें मिलाएं. शैम्पू करने के बाद इसे अपने स्कैल्प और बालों में नीचे तक लगाएं. इससे स्कैल्प को मालिश करें और क़रीब पांच मिनट तक रहने दें. उसके बाद पानी से धोएं. आप चाहें, तो इसके बाद अपने बालों में कंडीशनर लगा सकती हैं.

तरीक़ा नंबर 3

चावल के पानी का इस्तेमाल करके स्क्रब तैयार कर सकती हैं. चार टेबलस्पून सी सॉल्ट लें और उसे एक चौथाई कप चावल के पानी में मिलाएं. फिर उसमें दो टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और लैवेंडर एशेंसियल ऑयल की छह बूंदें डालकर मिलाएं. इसे अपनी त्वचा को एक्सफ़ॉलिएट करने के लिए लगाएं. जिनकी स्किन सेंसिटिव हो इस स्क्रब के इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें.