नए रिलेशनशिप में इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान, तो जल्द ही मजबूत होगा आपका रिश्ता और बढ़ेगा भरोसा
August 22nd, 2020 | Post by :- | 164 Views

रिश्ता जब नया-नया होता है, तब हमारे पास बातें करने के लिए बहुत सारे टॉपिक्स होते हैं। एक दूसरे की पसंद, नापसंद, आदतें, दोस्त, डेली रूटीन, वर्क आदि के बारे में हम ढेर सारे सवाल-जवाब करते हैं। अगर आप पहले से उस शख्स को जानते हैं, जिसके साथ रिलेशनशिप में आए हैं, तब भी एक-दूसरे को बताने-समझाने के लिए काफी सारी बातें होती हैं। रिलेशनशिप की इस स्टेज में आपको सबकुछ अच्छा लगता है और आप पार्टनर को ज्यादा टाइम, ज्यादा अटेंशन भी दे पाते हैं। इसलिए अगर आप नए रिलेशनशिप की इसी स्टेज में इन 5 बातों का ध्यान रखें तो जल्द ही आपका रिश्ता मजबूत बन जाता है और एक-दूसरे के प्रति भरोसा बढ़ता है।

इम्प्रेस करने के लिए झूठ न बोलें

नए-नए रिश्ते में अकसर लोग सबसे ज्यादा गलती अपने बारे में बताने में करते हैं। पार्टनर को इम्प्रेस करने के लिए कोई भी ऐसी बात न कहें, जो गलत हो या जिसे आप भविष्य में साबित न कर पाएं। अगर आप रिलेशनशिप की शुरुआत में ही अपने, अपने परिवार, जॉब या अन्य किसी पर्सनल चीज के बारे में गलत या भ्रामक जानकारी दे देते हैं, तो आगे भविष्य में आपको उन्हीं बातों की वजह से अपने रिश्ते में परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। इसलिए जब भी बोलें, सही बोलें।

बहुत ज्यादा पर्सनल लाइफ में घुसने की कोशिश न करें

रिलेशनशिप की शुरुआत में आप अपने पार्टनर के बारे में सबकुछ जान लेना चाहते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप सबकुछ शुरुआती दिनों में ही नहीं जान सकते हैं। अगर आपका पार्टनर आपके किसी सवाल को टालना चाहते हैं या खुलकर बात नहीं करना चाहते हैं, तो आपको उस बात को वहीं छोड़ देना चाहिए, खासकर बात जब पर्सनल लाइफ की हो। पर्सनल लाइफ में दखलअंदाजी आमतौर पर किसी को नहीं पसंद होती है। इसलिए बातचीत करने के दौरान खुद भी सहज रहें और पार्टनर को भी सहज रखें।

फ्यूचर के बारे में बात करें

कई बार लोग रिलेशनशिप की शुरुआत में अपने फ्यूचर के बारे में नहीं सोचते हैं, जिससे बाद में चलकर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आप बातचीत को हल्का रखते हुए, लाइट मूड में अपने पार्टनर से बीच-बीच में इस बात का जिक्र करते रह सकते हैं कि आपका फ्यूचर प्लान इस रिलेशनशिप को लेकर क्या है और यही बात अपने पार्टनर से भी पूछ सकते हैं। इस तरह की बातें न करने से अक्सर लड़की या लड़के के परिवार की रूढ़िवादी मानसिकता, कास्ट, रिलीजन, कलर, बैकग्राउंड, फाइनेंशियल कंडीशन आदि को लेकर परेशानियां आती हैं। इसलिए इन बातों को पहले ही क्लियर कर लें और अपने भविष्य के बारे में एक ब्लू-प्रिंट बना लें।

हर समय हर मोमेंट की जानकारी न मांगें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो रिलेशनशिप में आने के बाद अपने पार्टनर की जिंदगी पर अपना हक समझने लगते हैं। ऐसे लोग पार्टनर पर हर समय नजर रखने लगते हैं या उससे हर समय हर मोमेंट की जानकारी मांगने लगते हैं। इस तरह का रिलेशनशिप ज्यादा दिन नहीं टिक सकता है। इसलिए पार्टनर के पर्सनल स्पेस को महत्व दें और हमेशा उतना ही पूछें, जितने का तत्कालीन बातचीत से या स्थितियों से संबंध हो।

चीट न करें

रिलेशनशिप एक बेहद महत्वपूर्ण फैसला होता है इसलिए अगर इसमें कोई व्यक्ति धोखा देता है, तो दुख बहुत ज्यादा होता है। आजकल बहुत सारे न्यू रिलेशनशिप की शुरुआत सोशल मीडिया पर होती है। ऐसे में बहुत सारे लोग एक साथ कई लोगों से जुड़े होते हैं और सभी के साथ एक जैसा रिश्ता बनाकर रखना चाहते हैं। इस तरह की हरकतें आपको बाद में परेशानी देती हैं और संभव है कि किसी गंभीर स्थिति में भी पहुंचा दें। इसलिए जिस भी पार्टनर के साथ आप रिलेशनशिप में आते हैं उसके साथ पूरी ईमानदारी बरतें, उसे चीट न करें।