सगाई टूटी है, आप न टूटें ….
August 24th, 2020 | Post by :- | 159 Views

आपने सुना होगा कितनी बार शादी के पहले अचानक सगाई टूट जाती है. जब हम शादी की तैयारियों में दिलो-जान से लगे हों, तब ऐसी ख़बर सुनकर हम बुरी तरह टूट सकते हैं. यदि ज़िंदगी कभी आपको सरप्राइज़ दे तो आप क्या करेंगी? हमारा तो यही कहना है, सगाई टूटी है, ख़ुद को न टूटने दें. आइए जानें, इस तरह के अचानक मिलनेवाली दुखद सरप्राइज़ से निपटने का सही तरीक़ा.

स्वीकार करें
इस बात से कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता कि सगाई तोड़ने का फ़ैसला किसका है, पर इस फ़ैसले से आप अंदर ही अंदर ग़ुस्सा, अपमान और छले जाने की भावना से भर जाएंगी. इस हक़ीक़त को आप जितना अधिक अस्वीकार करने की कोशिश करेंगी, आपका दुख उतना ही बढ़ता जाएगा. भले ही आपका दिल दर्द में डूबा बैठा हो, इस वास्तविकता को स्वीकार करें कि यह रिश्ता आपके लिए नहीं था. अच्छा ही हुआ, जो शादी से पहले रिश्ता टूट गया, वर्ना आगे चलकर पता नहीं क्या होता.

सकारात्मकता से मिलेगी मदद
इस दुखद हादसे के बाद आपको संभालने के लिए दोस्त, रिश्तेदार और पैरेंट्स तो होंगे ही, पर आपको ख़ुद को संभालना होगा. इस काम में आप तभी सफल होंगी, जब लाइफ़ को लेकर सकारात्मक बनेंगी. ख़ुद को समझाएं, यह दुनिया का अंत नहीं है. बजाय दुखी होने के यह सोचें, इस हादसे के बाद आप और मज़बूत बनेंगी. लोगों को देखने, परखने में अधिक परिपक्व होंगी. ख़ुद को समझाएं कि कभी भी इस टूटी हुई सगाई का रोना नहीं रोएंगी. इसका अपनी आनेवाली ज़िंदगी पर कोई असर नहीं होने देंगी.

अपना ख़्याल रखें
यदि सगाई टूटने के दुख से बाहर निकलने के लिए आप ख़ुद को पैम्पर करती हैं तो इसमें कोई ग़लत बात नहीं है. आप सहेलियों के साथ मिनी वेकेशन पर जा सकती हैं. या किसी से बात न करनी हो तो सोलो ट्रिप पर निकल लें. फ़िल्म क्वीन की कंगना रनोट याद है ना! आप अपनी जीवनशैली में ड्रमैटिक बदलाव लाकर भी चीज़ों को भुला सकती हैं. वॉर्डरोब मेकओवर से भी बात बन सकती है. यानी हर वह काम करें, जिससे ख़ुद को ख़ास महसूस करें.