ब्लैकहेड्स हटाने के लिए स्क्रब
August 24th, 2020 | Post by :- | 139 Views

अगर आप उन लोगों में से एक हैं, जो अपनी स्किननकेयर को हल्के में नहीं लेती हैं, तो आप समझती होगीं कि ज़िद्दी ब्लैक हेड्स को चेहरे पर बर्दाश्त करना कितना मुश्क़िल होता है. ब्लैक हेड्स के साथ एक बहुत बड़ी समस्या यह है कि अगर उनका सही इलाज ना किया जाए, तो उन्हें चेहरे से साफ़ कर पाना बहुत मुश्क़िल होता है. वैसे तो इन्हें हटाने के लिए बाज़ार में कई तरह की नोज़ स्ट्रिप्स मौजूद हैं, लेकिन हम यहां आपको एक डीआईवाई फ़ेस स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बाक़ी विकल्पों से कहीं सस्ता और बेहतरीन है.

इस स्क्रब की सबसे अच्छी बात यह है कि सारी सामग्रियां आपको अपनी रसोई में ही आसानी से मिल जाएंगी. इसे बनाने के लिए सिर्फ़ तीन चीज़ों की ज़रूरत होती है. यह फ़ेस स्क्रब एक सस्ता और चेहरे का ग्लो बनाए रखने के लिए ज़रूरी है. इसलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीक़ा बता रहे हैं.
सामग्री
ओटमिल्स- ¼ कप
बेकिंग सोड़ा- 1 टीस्पून
नींबू का रस- 1 टेबलस्पून

विधि
फ़ेस स्क्रब
एक मिक्सिंग बाउल में ओटमिल डालें. अगर उसके दाने बड़े हों, तो उन्हें पहले ठीक से पीस लें. ओटमिल्स त्वचा को जेंटली एक्सफ़ॉलिएट करने में मदद करने के साथ पोर्स को क्लीन करने और चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोखने का काम भी करता है.
ओटमिल्स में बेकिंग सोडा मिलाएं. बेकिंग सोडा पोर्स को क्लीन करने, स्किन पीएच लेवल को संतुलित बनाएं रखने और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है.
अब नींबू का रस भी मिला दें. हम सब जानते हैं कि नींबू एक प्राकृतिक रूप से खट्टा पदार्थ है, जो स्किन की डीप क्लीनिंग करने के साथ ही पोर्स में जमी गंदगी को हटाता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी से त्वचा निखरती है.
बढ़िया कंसिस्टेंसी पाने के लिए सभी सामग्रियों को एक साथ अच्छी तरह से मिक्स करें. बेकिंग सोडा और नींबू को एक साथ मिलाने पर हो सकता है कि उसमें से थोड़ा बुलबुलेदार झाग निकले, जो कि सामान्य बात है. अगर मिश्रण थोड़ा गाढ़ा रहे, तो उसमें नींबू पानी मिलाएं और अगर पतला रहे, तो ओटमिल्स मिला दें.

इस्तेमाल करने का तरीक़ा
1. सबसे पहले अपनी त्वचा को  साफ़ करें. पोर्स को खोलने के लिए भाप लेना ज़्यादा फ़ायदेमंद होगा.
2. स्क्रब लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि अपकी त्वचा थोड़ी नम हो.
3. स्क्रब से अपने चेहरे पर क़रीब एक मिनट तक सर्कुलर मोशन में लगाएं और धीरे-धीरे एक्सफ़ॉलिएट करें. जिन जगहों पर ब्लैकहेड्स अधिक हों, वहां पर अधिक ध्यान दें, जैसे कि नाक और चिन.
4. एक मिनट बाद उसे धो लें और सुखा लें. स्क्रब करने के बाद सीरम और मॉइस्चराइज़र लगाना ना भूलें.