यौन जीवन को बेहतर करने के लिए डार्क चॉकलेट कैसे है लाभकारी …
August 26th, 2020 | Post by :- | 203 Views

Sex tips: चॉकलेट का सेवन अधिकतर लोगों को पसंद होता है। पाय, केक, कुकीज, हॉट ड्रिंक्स और अन्य व्यंजनों के रुप में हम इसे खाना पसंद करते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी खाद्य पदार्थ है। हालांकि इस बात पर गौर करना भी जरुरी है कि आप डार्क चॉकलेट का सेवन करें और वो भी संतुलित मात्रा में। चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट आपके यौन जीवन को स्पाइस-अप(spice up) करने में की मदद करती है। अधिकतर लोगों का मानना होता है कि चॉकलेट केवल महिलाओं के लिए है बल्कि यह पुरुषों में भी सेक्स ड्राइव बढ़ाने मेम मदद करती है। अगर आप भी एक चॉकलेट लवर(Chocolate Lover) हैं तो इसके सेवन से आपको क्या फायदे होते हैं और आपका यौन जीवन कैसे बेहतर होता है, आइए जानते हैं।

Sex tips: यौन स्वास्थ्य के लिए डार्क चॉकलेट के फायदे

  • रक्त संचार बढ़ता है
  • मूड बेहतर होता है
  • इरेक्शन में मदद
  • एनर्जी बूस्टर के तौर पर काम करता है

रक्त संचार बढ़ता है
डार्क चॉकलेट में एल-आर्गिनिन पाया जाता है। यह एक अमीनो एसिड है जो एक सेक्स एनहेंसर के तौर पर काम करता है। यह जनानांगों तक रक्त के संचार को बढ़ाता है जिससे सेंसेशन, सेटिस्फेक्शन और डिजायर बढ़ती है।

मूड बेहतर होता है
यौन जीवन पर आपका मूड काफी असर डालता है। चॉकलेट के सेवन से फेनिलएथिलामाइन नामक केमिकल रिलीज होता है जो कि आपके दिमाग में हैप्पी हार्मोन डोपामाइन के स्तर को बढ़ाता है। इससे आपका मूड बेहतर होता है।

इरेक्शन में मदद
डार्क चॉकलेट में कोकोआ होता है जिसमें फ्लेवोनॉइड पाएं जाते हैं। एक शोध के अनुसार, फ्लेवोनॉइड युक्त खाद्य पदार्थ इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। जिससे इरेक्शन में मदद मिलती है।

एनर्जी बूस्टर के तौर पर काम करता है
चॉकलेट में थियोब्रोमाइन कम्पाउंड पाया जाता है जो कि इसे एक एफ्रोडिसिएक गुण वाला खाद्य पदार्थ बनाता हैं। थियोब्रोमाइन आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर काम करता है जिससे आप उर्जावान रहते हैं और उत्तेजित और उत्साहित महसूस करते हैं।