प्यारभरी लाइफ के 5 परफैक्ट टिप्स #loveromance
April 28th, 2022 | Post by :- | 40 Views

हैप्पी और प्यार भरे वैवाहिक जीवन के ये पांच परफैक्ट आपकी लाइफ को और भी ब्यूटीफुल बना सकते हैं। वो कैसे, आइए जानें-

बेवजह पत्नी पर हुक्म ना चलाएं। मित्रों या परिवार वालों के बीच उसे नीचा दिखाने की कोशिश ना करें। जबरदस्ती कोई काम नहीं करवाएं। बाहरी लोगों के सामने पत्नी की कमियां ना गिनाएं। क्योंकि ये प्राइवेट मामला है, कमियां किसमें नहीं होती, पति हो या पत्नी दोनों में कुछ आदतें या कुछ कमियां होती है। आदतों को सुधारने के लिए हमेशा प्राइवेट में बातें करें। एक-दूसरे के गुण और दोषों को सहज होकर स्वीकार करें।

अपने व्यस्ततम क्षणों में से एक-दूसरे के लिए और बच्चाों के लिए समय जरूर निकालें। सप्ताह में एक बार सब मिलकर घूमने जाएं, महीने में एक-दो बार होटल, रेस्टोरेंट जाएं ताकि थोडा मूड फ्रेश हो जाए और कुछ बातें भी हो। एक-दूसरे के साथ हंसी-खुशी समय बिताएं, कोई बात भावनाओं को ठेस पहुंचाती है उससे बचें। ऎसे विषयों पर बातचीत ना करें तो बेहतर है, ताकि सार्वजनिक जगह पर अपसेट नहीं होना पडे।

पति-पत्नी दोनों एक-दूसरे का सम्मान करें। दोनों में यदि कोई भी गुस्से में हो तो एक-दूसरे को सुनने और समझने की कोशिश करें ना कि गुस्से को और बढावा दें। गुस्से के दौरान थोडा गम्भीरता व सहनशीलता से काम लें। ऑफिस या दोस्तों का गुस्सा पत्नी पर नहीं निकालें, वहीं कामवाली के ना आने, किटी पार्टी में ना जा पाने का गुस्सा पति नर नहीं उतारें।

पति-पत्नी के प्रेम का दूसरा नाम है- समर्पण। अक्सर पतियों को ये लगता है कि यदि में प्रेम व्यक्त करूंगा तो मैं पत्नी की नजर में छोटा हो जाऊंगा, या मैं क्यों अपनी ओर से पहल करूं, मैं पुरूष हंू। उनके यह विचार ईगो भरे होते हैं। आप अपनी पत्नी से प्यार करते हैं तो उसे बताएं भी कि मैं तुमसे प्यार करता हूं। रिश्ते की मजबूती के लिए अभिव्यक्ति बहुत जरूरी है। वहीं पत्नी को भी चाहिए कि जब पति अच्छे मूड में हो और प्यार प्रदर्शित करे तो पति के साथ मिलकर अपनी अभिव्यक्ति को मजबूती प्रदान करें, ना कि पति के अच्छे मूड का फायदा उठाते हुए कोई मांग सामने रखें।